Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs ENG: ध्रुव जुरेल ने डेब्यू सीरीज में ही रचा इतिहास, 22 साल बाद भारतीय क्रिकेट में आया ये पल

Dhruv Jurel: टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट मैच में 5 विकेट से जीत अपने नाम की। इस मैच में 23 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने दमदार खेल दिखाया।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 27, 2024 7:46 IST
dhruv jurel- India TV Hindi
Image Source : GETTY 22 साल बाद भारतीय क्रिकेट में आया ये पल

 

IND vs ENG 4th Test: रांची के झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच काफी रोमांचक रहा। इस मैच की शुरुआत में पिछड़ने के बाद भी टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत हासिल की। भारतीय टीम की इस शानदार जीत के हीरो 23 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल रहे। उन्होंने मैच की दोनों पारियों में कमाल का प्रदर्शन किया और एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जो पिछले 22 साल में कोई भी भारतीय विकेटकीपर नहीं कर सका था। 

ध्रुव जुरेल ने डेब्यू सीरीज में ही रचा इतिहास

ध्रुव जुरेल इस मैच में टीम इंडिया के लिए संकटमोचक साबित हुए। रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने 90 रन की दमदार पारी खेली। वहीं, दूसरी पारी में भी उन्होंने नाबाद 39 रन बनाकर टीम का जीत दिलाई। इस शानदार प्रदर्शन के लिए ध्रुव को मैन ऑफ द मैच चुना गया। खास बात ये है कि पिछले 22 साल में ये पहला मौका था जब किसी भारतीय विकेटकीपर ने डेब्यू सीरीज में ही मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड अपने नाम किया। ध्रुव से पहले साल 2002 में भारत के लिए यह कारनामा अजय रात्रा ने किया था।

इस मामले में ध्रुव जुरेल बने नंबर-1 

ध्रुव जुरेल ने टीम इंडिया के लिए अभी तक सिर्फ 2 टेस्ट मैच ही खेले हैं और वह फैंस के बीच स्टार बन गए हैं। बता दें ध्रुव जुरेल सबसे कम टेस्ट मैचों में मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय विकेटकीपर भी बन गए हैं। उन्हें अपने करियर के दूसरे टेस्ट में ही ये अवॉर्ड जीता है। इससे पहले ये रिकॉर्ड अजय रात्रा के नाम था। अजय रात्रा ने अपने करियर के तीसरे टेस्ट में ही मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता था। 

सबसे कम टेस्ट मैचों में मैन ऑफ द मैच बनने वाले भारतीय विकेटकीपर 

2 टेस्ट मैच   - ध्रुव जुरेल

3 टेस्ट मैच   - अजय रत्रा
14 टेस्ट मैच - नयन मोंगिया
16 टेस्ट मैच - ऋषभ पंत
16 टेस्ट मैच - रिद्धिमान साहा
31 टेस्ट मैच - एमएस धोनी

ये भी पढ़ें

क्रिकेट फैंस को लगा बड़ा झटका, इस खिलाड़ी ने अचानक इंटरनेशनल क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान

टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी को करानी पड़ी पैर की सर्जरी, T20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर होना तय!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement