A
Hindi News खेल क्रिकेट दिल्ली की टीम ने बदल दिया कप्तान, मोहम्मद रिजवान को मिली उपकप्तानी की जिम्मेदारी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

दिल्ली की टीम ने बदल दिया कप्तान, मोहम्मद रिजवान को मिली उपकप्तानी की जिम्मेदारी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

मोहम्मद रिजवान को पाकिस्तानी टी20 टीम का उपकप्तान बनाया गया है। पाकिस्तानी टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। उससे पहले ही उन्हें ये जिम्मेदारी मिली है।

यश धुल और मोहम्मद रिजवान - India TV Hindi Image Source : INDIA TV यश धुल और मोहम्मद रिजवान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद पाकिस्तानी टी20 टीम का कप्तान शाहीन अफरीदी को बनाया गया था। अब पीसीबी ने बड़ा ऐलान करते हुए मोहम्मद रिजवान को उपकप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं साउथ अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए ये खिलाड़ी नॉमिनेट

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने दिसंबर महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस, बांग्लादेश के स्टार गेंदबाज तैजुल इस्लाम और न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स को नॉमिनेट किया है। इन तीनों ही खिलाड़ियों ने पिछले महीने कमाल का प्रदर्शन किया और अच्छी फॉर्म के साथ साल का अंत किया। 

पाकिस्तान की टीम से अलग हुआ ये दिग्गज 

पाकिस्तान के हेड कोच ग्रांट ब्रैडबर्न टीम से अलग हो गए हैं। ग्रांट ब्रैडबर्न तीन साल के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद अगले महीने ग्लेमॉर्गन में हेड कोच के रूप में शामिल होंगे। इसका मतलब ये है कि ब्रैडबर्न का पाकिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम के हेड कोच का कार्यकाल समाप्त हो गया है। बता दें ब्रैडबर्न ने पिछले साल सकलैन मुश्ताक के बाद पदभार संभाला था। 

हार्दिक ने वापसी के लिए बहाया पसीना 

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या वर्ल्ड कप 2023 के दौरान चोटिल हो गए थे, उन्हें टखने में चोट लगी थी। हार्दिक पांड्या ने मैदान पर कमबैक के लिए कड़ी मेहनत शुरू कर दी है। उन्होंने अब अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर ट्रेनिंग का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह जिम में पसीना बहाते नजर आ रहे हैं। उन्होंने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा कि केवल एक ही दिशा में जाना है, आगे।

रणजी ट्रॉफी में दिल्ली की टीम ने बदला कप्तान 

रणजी ट्रॉफी के शुरुआती मैच में पुडुचेरी के हाथों 9 विकेट से करारी हार झेलने के कुछ घंटों बाद यश धुल को दिल्ली की कप्तानी से हटा दिया गया है। सीनियर बल्लेबाज हिम्मत सिंह अब 12 जनवरी से जम्मू कश्मीर के खिलाफ होने वाले मैच में दिल्ली की अगुवाई करेंगे। अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान रहे धुल को दिसंबर 2022 में दिल्ली की कमान सौंपी गई थी। 

मोहम्मद शमी ने कही ये बात 

मोहम्मद शमी सहित 26 प्लेयर्स को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा। खेल मंत्रालय पहले ही इसका ऐलान कर चुका है। शमी से जब अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुने जाने पर लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ये अवॉर्ड एक सपना है, जिंदगी बीत जाती है और लोग ये अवॉर्ड नहीं जीत पाते। मुझे खुशी है कि मुझे इस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है। 

हेनरिक क्लासेन ने लिया रिटायरमेंट 

साउथ अफ्रीका ने हाल ही में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी, जो 1-1 से बराबर रही थी। जिसके बाद डीन एल्गर ने संन्यास लिया था। अब एल्गर के बाद अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है। उन्होंने अफ्रीकी टीम के लिए सिर्फ चार टेस्ट मैच ही खेले, जिसमें उनके बल्ले से सिर्फ 105 रन निकले।

मोहम्मद रिजवान बने उपकप्तान 

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज होनी है। बाबर आजम के टी20 टीम के कप्तानी छोड़ने के बाद शाहीन अफरीदी को कप्तानी की जिम्मेदारी मिली थी। अब पीसीबी ने बड़ा ऐलान किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए उपकप्तान की जिम्मेदारी मोहम्म्द रिजवान संभालेंगे। ये पहली बार है, जब मोहम्मद रिजवान को उपकप्तान बनाया गया है।

डु प्लेसिस ने वापसी पर कही ये बात 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ’एसए20’ के आगामी सीजन में जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स की कप्तानी करेंगे तो उनकी कोशिश इस साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप में एक बार फिर नेशनल टीम की जर्सी पहनने की होगी। डुप्लेसिस ने कहा कि मैं खुद को एक आखिरी मौका देना चाहूंगा। यह पहले चोट से वापसी कर क्रिकेट खेलने के बारे में है। जाहिर है मेरे लिए अभी यह टूर्नामेंट सबसे महत्वपूर्ण चीज है। मैं सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं अच्छा क्रिकेट खेलूं। 

पहले इंग्लैंड के लिए खेलना चाहते हैं लिविंगस्टोन 

दुनिया भर के टी20 लीग में अपने हरफनमौला खेल की चमक बिखेरने वाले लियाम लिविंगस्टोन ने कहा कि सीमित ओवरों के प्रारूप में इंग्लैंड की तरफ से खेलना उनकी प्राथमिकता है। हां, मुझे लगता है कि इंग्लैंड पहले आता है। हम साल की शुरुआत में अपना कैलेंडर देखते हैं और यह तय करते है कि हमारे पास कब समय है। अगर हमें लगता है कि यह हमारे लिए  फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने का एक अच्छा अवसर है, तो हम ऐसा करेंगे।

महान फुटबॉलर का हुआ निधन 

खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप में जर्मनी के लिए वर्ल्ड कप जीतने वाले महान फुटबॉल खिलाड़ी फ्रांज बेकेनबाउर का निधन हो गया है। उन्होंने 78 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। जर्मनी के हेड कोच ने फ्रांज बेकेनबाउर ने निधन पर दुख जताया है। जर्मनी के हेड कोच जूलियन नगेल्समैन ने कहा कि मेरे लिए फ्रांज बेकनबाउर जर्मन इतिहास के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर थे। एक फुटबॉलर के रूप में और बाद में एक कोच के रूप में भी वह उत्कृष्ट थे। फ्रांज बेकेनबाउर ने 19 साल के लंबे करियर में 109 गोल किए। 

Latest Cricket News