Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट में बदलाव का दौर जारी, अब मोहम्मद रिजवान को मिली अहम जिम्मेदारी

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली पांच टी20 मैचों की सीरीज से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को उपकप्तान की जिम्मेदारी दी गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 08, 2024 13:45 IST
Mohammad Rizwan - India TV Hindi
Image Source : AP मोहम्मद रिजवान

Mohammad Rizwan Vice-Captain :  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में मिली हार के बाद पाकिस्तानी टीम में अब भी बदलाव का दौर जारी है। भारत में खेले गए वनडे विश्व कप 2023 के बाद से लगातार पाकिस्तान क्रिकेट में कुछ न कुछ नया हो रहा है। कप्तान से लेकर कोच और सेलेक्टर्स तक बदल दिए गए। ये बात और है कि टीम के प्रदर्शन में कुछ खास बदलाव देखने को ​नहीं मिला। अब पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैचों की सीरीज खेलने की तैयारी में है। इस बीच एक और बदलाव करते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

मोहम्मद रिजवान को बनाया गया पाकिस्तान की टी20 टीम का उपकप्तान 

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। पाकिस्तानी टीम सीधे ऑस्ट्रेलिया से न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है। सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को खेला जाना है। इस बीच टी20 टीम का नया कप्तान तो पहले ही शाहीन शाह अफरीदी को बनाया गया था। इससे पहले टीम की कमान बाबर आजम के हाथ में थी। अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने ऐलान किया है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए उपकप्तान की जिम्मेदारी मोहम्म्द रिजवान संभालेंगे। ये पहली बार है, जब मोहम्मद रिजवान को उपकप्तान बनाया गया है। इससे पहले जब बाबर आजम टीम के कप्तान हुआ करते थे, तब टीम के उपकप्तान शादाब खान थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में भले ही पाकिस्तानी टीम का सूपड़ा साफ हो गया हो, लेकिन मोहम्मद रिजवान ने कुछ अच्छी पारियां खेलीं, उसकी का इनाम उन्हें दिया गया है। 

पाकिस्तानी टीम टी20 विश्व कप से पहले खेलेगी टी20 मैचों की इंटरनेशनल सीरीज 

पाकिस्तानी टीम का ऐलान तो टी20 सीरीज के लिए पहले ही कर दिया गया था, लेकिन उस वक्त केवल खिलाड़ी और कप्तान की घोषणा की गई थी। कप्तान तो शाहीन शाह अफरीदी की होंगे, साथ ही बाबर आजम को भी टीम में जगह दी गई है। इसके अलावा कई युवा खिलाड़ियों को भी मौका पीसीबी की ओर से दिया गया है। अब मोहम्मद रिजवान को उपकप्तान बनाने की घोषणा की गई है। इसी साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 विश्व कप 2024 होना है। आईसीसी की ओर से इसके लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। उसकी तैयारी के लिए पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के लिए ये सीरीज काफी अहम मानी जा रही है। इन पांच मैचों की सीरीज के बाद पाकिस्तानी टीम विश्व कप से पहले इंग्लैड से 4 टी20 मैचों की सीरीज भी खेलेगी। इसके बाद जून की 6 तारीख को पाकिस्तानी टीम का टी20 विश्व कप 2023 में पहला मुकाबला यूएसए से होगा। वहीं 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला भी होना है। देखना होगा कि पाकिस्तानी टीम को ये जो विश्व कप से पहले मैच मिले हैं, उसमें टीम का प्रदर्शन कैसा रहता है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान टीम : शाहीन अफरीदी (कप्तान), आमिर जमाल, अब्बास अफरीदी, आजम खान, अबरार अहमद, बाबर आजम, फखर जमान, हारिस रऊफ, हसीबुल्लाह खान, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (उप कप्तान), मोहम्मद वसीम जूनियर, साहिबजादा फरहान, सईम अयूब, उसामा मीर, जमान खान।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AFG 1st T20I: पहले टी20 मुकाबले की प्लेइंग इलेवन, इन खिलाड़ियों को मौका संभव

टीम इंडिया की बढ़ी टेंशन, इस खिलाड़ी के इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट खेलने पर सस्पेंस

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement