Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Franz Beckenbauer: फुटबॉल जगत में पसरा मातम, जर्मनी के महान खिलाड़ी का हुआ निधन, दो बार बने थे वर्ल्ड चैंपियन

Franz Beckenbauer: जर्मनी के लिए वर्ल्ड कप जीतने वाले महान फुटबॉल खिलाड़ी फ्रांज बेकेनबाउर का निधन हो गया है। वह खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप वर्ल्ड चैंपियन बने थे।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: January 09, 2024 6:27 IST
Germany legend- India TV Hindi
Image Source : GETTY जर्मनी के महान खिलाड़ी का हुआ निधन

Franz Beckenbauer dead aged 78: खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप में जर्मनी के लिए वर्ल्ड कप जीतने वाले महान फुटबॉल खिलाड़ी फ्रांज बेकेनबाउर का निधन हो गया है। उन्होंने 78 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। बेकेनबाउर के परिवार ने जर्मनी की समाचार एजेंसी डीपीए को दिए बयान में कहा कि हमें यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मेरे पति और हमारे पिता, फ्रांज बेकेनबाउर का कल (रविवार) निधन हो गया। हम चाहते हैं कि हमें शांति से शोक मनाने की अनुमति दी जाए और कोई भी सवाल न पूछा जाए। 

अलग-अलग भूमिका में बने फुटबॉल के वर्ल्ड चैंपियन

इस बयान में हालांकि निधन का कारण नहीं बताया गया। बेकेनबाउर ने 1974 में टीम की अगुवाई करते हुए पश्चिम जर्मनी को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था। उन्होंने अर्जेंटीना के खिलाफ 1990 वर्ल्ड कप फाइनल जीतने वाली राष्ट्रीय टीम को भी कोचिंग दी थी। उनकी गिनती दुनिया के बेस्ट फुटबॉल प्लेयर्स में होती थी।

जर्मनी के हेड कोच ने जताया दुख

जर्मनी के हेड कोच ने फ्रांज बेकेनबाउर ने निधन पर दुख जताया है। जर्मनी के हेड कोच जूलियन नगेल्समैन ने कहा कि मेरे लिए फ्रांज बेकनबाउर जर्मन इतिहास के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर थे। लिबरो की भूमिका की उनकी व्याख्या ने खेल को बदल दिया, इस भूमिका और गेंद के साथ उनकी दोस्ती ने उन्हें एक स्वतंत्र व्यक्ति बना दिया। एक फुटबॉलर के रूप में और बाद में एक कोच के रूप में भी वह उत्कृष्ट थे। 

फ्रांज बेकेनबाउर का करियर 

फ्रांज बेकेनबाउर ने 19 साल के लंबे करियर में 109 गोल किए, जिनमें से 64 बायर्न म्यूनिख के लिए अपने 439 मैचों के दौरान बनाए। बायर्न म्यूनिख के साथ बेकनबाउर की उपलब्धियों में पांच बार बुंडेसलिगा जीतना, चार जर्मन कप जीत हासिल करना और 1974 से 1976 तक लगातार तीन यूरोपीय कप जीत के लिए टीम का नेतृत्व करना शामिल है। उनका इंटरनेशनल करियर भी उतना ही प्रभावशाली था, जिसमें उन्होंने पश्चिम जर्मनी के लिए 14 गोल किए। 

ये भी पढ़ें

अर्जुन अवॉर्ड पर शमी का दिल छू लेने वाला बयान, कहा- जिंदगी बीत जाती है और लोग ये अवॉर्ड नहीं जीत पाते...

दिल्ली की टीम ने लिया बड़ा फैसला, वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी से छीनी कप्तानी, अब ये स्टार संभालेगा जिम्मेदारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement