A
Hindi News विदेश अमेरिका यहां पर मिलते है हर कदम में हीरें, जिसे मिले वही होता हैं मालिक

यहां पर मिलते है हर कदम में हीरें, जिसे मिले वही होता हैं मालिक

अमेरिका: अगर आप कही जा रहे हो और आपको रास्ते में कोई हीरा मिल जाए तो आपको बहुत खुशी मिलेगी साथ ही खुद को बहुत ही किस्मत वाला मानेंगे। अगर हम आपसे कहे कि हम

diamond- India TV Hindi diamond

अमेरिका: अगर आप कही जा रहे हो और आपको रास्ते में कोई हीरा मिल जाए तो आपको बहुत खुशी मिलेगी साथ ही खुद को बहुत ही किस्मत वाला मानेंगे। अगर हम आपसे कहे कि हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं। जहां पर आपको हीरा ढूढ़ने में मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आसानी से आपको हीरा मिल जाएगा, तो आप क्या कहेंगे। आप जितना चाहें उस जगह से हीरा ला सकते हैं। आप ही उसके मालिक कहलाएगे। तो आप कहेंगे कि यह हो ही नहीं सकता हैं। ऐसी कोई जगह नहीं हैं। लेकिन ऐसी एक जगह हैं। जानिए कहां पर हैं ये जगह...

ये भी पढ़े-

अमेरिका के अरकांसास स्टेट के लोगों को ये मौका मिला हैं। इस हीरे की खादान में कोई भी आम नागरिक जा सकता हैं। यह हीरे की खादान अब एक नेशनल पार्क हैं। जिसका नाम हैं 'अरकांसास नेशनल पार्क' जो कि 37.5 अकड़ में फैला हुआ हैं। जहां पर कोरड़ो कीमत के हीरे मिल जाते हैं।

साल 1906 से हुई थी हीरे मिलने की शुरुआत
कहा जाता है कि साल 1906 से यहां हीरे मिलने शुरु हुए थे। जॉन हडलेस्टोन नामक एक शख्स को यहां पर दो चमकते हुए किस्ट्रल मिलें। जिसकी जांच कराने में पता चला कि ये हीरे हैं। इसके बाद इस जगह का नाम 'द क्रेटर ऑफ डायमंड' रखा गया। इसके बाद जॉन ने इस जगह को एक कंपनी को अपनी 243 अकड़ जमीन बेच दी।

1972 में बन गया नेशनल पार्क
साल 1906 में ही इस जमीन पर हीरे के उत्पादन के तौर पर इस क्षेत्र को बनाने की कोशिश की जाती रही, लेकिन यह आम नागरिकों के लिए खोल दिया गया था। इसके बाद 1972 में इसे नेशनल पार्क बना दिया गया था।

अगलाी स्लाइड में पढ़े और

Latest World News