A
Hindi News हेल्थ सर्दियों में जुकाम से कोसों दूर रखेंगी अलसी की ये स्पेशल चाय, वजन भी तेजी से होगा कम

सर्दियों में जुकाम से कोसों दूर रखेंगी अलसी की ये स्पेशल चाय, वजन भी तेजी से होगा कम

अलसी में एंटी-इंफ्लामेंट्री, फाइबर, ओमेग 3 फैटी एसिड के साथ पोटेशियम, सोडियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

सर्दी के मौसम में जुकाम, खांसी, कफ की समस्या होना एक आम बात है। मौसम ठंडा होने के कारण अधिकतर लोगों को एलर्जी की समस्या है। खासतौर पर अस्थमा के मरीजों सर्दियों के मौसम में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आरपकी मदद अलसी की चाय कर सकती हैं। इसके अलावा अलसी की चाय हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ वजन कम करने में मदद करती हैं। इसके साथ-साथ स्किन और बालों को हेल्दी रखती है।

अलसी में एंटी-इंफ्लामेंट्री, फाइबर, ओमेग 3 फैटी एसिड के साथ  पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक विटामिन बी के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार अलसी के बीज वात, पित्त और कफ दोष निवारक होते हैं।

बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए इस तरह करें अलसी का इस्तेमाल, पाएं सॉफ्ट, स्मूद स्किन

घर पर ऐसे बनाएं अलसी की चाय

  • 1 चम्मच अलसी का पाउडर
  • 2 कप पानी
  • थोड़ी अदरक
  • थोड़ी तुलसी
  • स्वादानुसार शहद और गुड़

बार-बार छींक आने की समस्या से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

ऐसे बनाएं अलसी की चाय

सबसे पहले अलसी को भुनकर पाउडर बनाएंगे। इसके लिए कढ़ाई में 1 चम्मच सरसों या तिल का तेल या फिर गाय का घी डालकर घर्म करें। इसमें अलसी डालकर भुन लें। इसके बाद ग्राइंडर में डालकर पाउडर बना लें। अब चाय बनाने के लिए 2 कप पानी को पैन में डालकर गर्म करें। उबाल आने पर इसमें 1 चम्मच अलसी का पाउडर, थोड़ी अदरक और तुलसी डालकर थोड़ी देर उबाल लें। इसके बाद स्वाद के लिए आप शहद या गुड़ का इस्तेमाल करें। इसे छानकर इसका सेवन करें।

ठंड में बंद नाक, छींक, गले की खराश की समस्या से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए एलर्जी का कारगर इलाज

Latest Health News