Friday, April 19, 2024
Advertisement

बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए इस तरह करें अलसी का इस्तेमाल, पाएं सॉफ्ट, स्मूद स्किन

अलसी में एंटी-इंफ्लामेंट्री, फाइबर के साथ एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन एलर्जी, रैशेज के साथ अन्य समस्याओं से निजात दिलाते है। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 26, 2020 13:24 IST
बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए इस तरह करें अलसी का इस्तेमाल, पाएं सॉफ्ट, स्मूद स्किन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ABHAM_DIETS/KLASSYMISSY बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए इस तरह करें अलसी का इस्तेमाल, पाएं सॉफ्ट, स्मूद स्किन

अलसी सेहत के लिए काफी अच्छा मानी जाती है। सेहत के साथ-साथ यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपकी स्किन को ग्लो करने में मदद करता है।

अलसी में एंटी-इंफ्लामेंट्री, फाइबर के साथ एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन एलर्जी, रैशेज के साथ अन्य समस्याओं से निजात दिलाते है। उनके पास एक अच्छी मात्रा में लिगनन नामक तत्व पाया जाता है जो स्किन को फ्री रैडिकल्स से निजात दिलाने के साथ सॉफ्ट, बेदाग और चमकदार स्किन मिलती है। जानिए कैसे करें अलसी के बीज का इस्तेमाल।

सर्दियों में होंठों को रखना मुलायम और खूबसूरत तो लगाएं होममेड लिप स्क्रब, झट से ऐसे बनाएं

अलसी और शहद

एक बाउल में एक चम्मच अलसी पाउडर में 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके स्मूद पेस्ट बना लें। इसे पूरे चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। 15-20 मिनट में सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इस पैक का जरूर इस्तेमाल करे। इस पैक से आपको ड्राई स्किन से निजात मिलेगा। इसके साथ ही आपकी स्किन हेल्दी रहेगी।

इन आसान तरीकों से सर्दियों में पाएं डैंड्रफ और झड़ते बालों से छुटकारा

अलसी और बेसन

अलसी का इस्तेमाल करके आप आसानी से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। अलसी को बेसन के साथ मिलाकर लगाने से स्किन के पोर्स साफ होते है। इसके साथ ही पिंपल, ब्लैक हैड्स से निजात मिलता है। इसके साथ ही आपको फ्रेश चेहरा मिलता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए 1 चम्मच अलसी के बीज को ग्राइंडर में थोड़े से पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच बेसन और कुछ बूंदे नींबू का रस मिला लें। अच्छी तरह से मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। 15-20 लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें और साफ तौलिया से पोंछ लें। साफ, सॉफ्ट और सुंदर स्किन पाने के लिए सप्ताह में एक बार जरूर इस्तेमाल करे।

सर्दियों में कैसे पाएं निखरी त्वचा, जानिए शहनाज हुसैन की विंटर स्किनकेयर टिप्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement