Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सर्दियों में कैसे पाएं निखरी त्वचा, जानिए शहनाज़ हुसैन की विंटर स्किनकेयर टिप्स

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग अपनी त्वचा की देखभाल ढंग से नहीं कर पाते, जिससे त्वचा का निखार कम होने लगता है। सर्द हवाएं त्वचा की नमी को पूरी तरह से छीन लेती हैं, जिससे त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है। इसलिए ठंड के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 23, 2020 17:18 IST
Glowing Skin - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SAINT.LUMI Glowing Skin 

ठंड का मौसम उन लोगों के लिए सबसे खराब मौसम होता है जिनकी त्वचा शुष्क होती है। सुनने में तो ये एक छोटी सी परेशानी लगती है। लेकिन, इसे नजरअंदाज करने से और रोजाना देखभाल नहीं करने से स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ भी सकती हैं। इसलिए,मॉइस्‍चराइजर और इमोलिएंट्स से त्वचा को निखारने के लिए देखभाल करना बहुत जरूरी है। फेमस ब्यूटी और स्किनकेयर विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने सर्दियों में आपकी त्वचा की देखभाल के लिए कुछ टिप्स दिए हैं। जानें शहनाज हुसैन के विंटर स्किनकेयर टिप्स। 

Winter Skin Care: सर्दियों में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, रूखी और बेजान स्किन से मिलेगा छुटकारा

नार्मल ड्राई स्किन

नार्मल ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा, कैक्टस और नींबू युक्त क्लीन्जर अप्लाई करें। एलोवेरा में नमी को रीस्टोर करने की शक्ति होती है। यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट है जो  न्यू-सेल ग्रोथ को इनक्रीज करता है। एलोवेरा डेड स्किन सेल्स को नरम करने और हटाने में मदद करता है। 

त्वचा को हमेशा मॉइस्चराइज रखें

सर्दियों के दौरान, त्वचा की बाहरी परत बहुत शुष्क हो जाती है, इसलिए त्वचा को नमीयुक्त रखना जरूरी है। यहां तक कि जिनकी स्किन ऑयली है, उन्हें भी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए सफाई के बाद हल्के मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग करना चाहिए।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें
ठंड में गुनगुनी धूप सेंकना सबको पसंद होता है। लेकिन सूरज के किरणों से सीधे संपर्क में आने से उम्र बढ़ने में तेजी आ सकती है। इसलिए, धूप सेंकने जाने से 15 मिनट पहले सन्सक्रीम लगानी चाहिए। अगर आप 30 मिनट से ज्यादा धूप में बाहर रहते हैं, तो दोबारा सन्सक्रीम अप्लाई करें।

त्वचा का पोषण
अगर आपकी स्किन रुखी है तो रात में सोने से पहले उसको पोषण देना जरूरी है। स्किन पर एंटी-एजिंग क्रीम लगाएं और थोड़े से पानी से मालिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि क्रीम विटामिन ए और ई से युक्त हो। 

ज्यादा रुखी त्वचा के लिए 

  • अगर आपकी त्वचा बहुत रुखी है डीहाईड्रेटेड है तो साबुन का उपयोग करने से बचें।
  • नहाने से पहले नींबू-हल्दी वाली क्रीम अप्लाई करें। यह स्किन में नमी बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को मुलायम भी बनाए रखती है। हल्दी में हीलिंग पावर होता है जो स्किन को डीहाईड्रेट करने में मदद करता है।
  • नहाने के बाद बॉडी लोशन लगाएं, अगर त्वचा अभी भी नम है। यह नमी को सील करने में मदद करता है।

फटी एड़ियों को कैसे करें हील 
रात में 15 मिनट के लिए अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएं। इसके बाद प्यूमिस स्टोन से स्क्रब करें। फिर ऐप्रीकॉट क्रीम लगाएं और किसी भी हल्के कपड़े को पट्टी की तरह एड़ी और पैरों के चारों ओर बांधें। इसे पूरी रात लगा रहने दें। ऐसा हर रात एक हफ्ते तक करें।

सर्दियों में बालों की देखभाल
शुद्ध नारियल तेल को गर्म करें और स्कैल्प और बालों के सिरे पर लगाएं। एक गर्म तौलिया लपेटें और इसे कुछ समय तक रहने दें। अगली सुबह, अपने बालों को एक हल्के हर्बल शैम्पू से धो लें।

Soft Hands

Image Source : INSTAGRAM/MY_SKINCLINIC
Soft Hands 

मुलायम हाथों के लिए

  • नींबू के रस में थोड़ी चीनी मिलाएं और हाथों को रगड़ने के लिए मिश्रण का उपयोग करें। इसका नरम प्रभाव पड़ता है।
  • नहाने और कपड़े धोने के तुरंत बाद हाथों पर क्रीम से मालिश करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement