A
Hindi News हेल्थ एक कटोरी रोजाना खाएं दही और चीनी, पेट को रखेगा ठंडा और होंगे कई फायदे भी

एक कटोरी रोजाना खाएं दही और चीनी, पेट को रखेगा ठंडा और होंगे कई फायदे भी

दही और चीनी को एक साथ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। जानें दही और चीनी एक साथ खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

Curd and Sugar- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SUNDUMSUVA Curd and Sugar

किसी भी शुभ काम के लिए जाते वक्त या फिर जब भी कोई ऑफिस या फिर घर से बाहर जाता है तो उसे आपने जाने से पहले दही और चीनी एक साथ चखते हुए जरूर देखा होगा। कई घरों में तो इसे खाए बिना घर से एक कदम बाहर निकलना अशुभ माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है दही और चीनी एक साथ खाना शरीर के लिए कितना सही है। क्या इसे आप नाश्ते में भी खा सकते हैं। आयुर्वेद की मानें तो दही और चीनी को एक साथ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। जानें दही और चीनी एक साथ खाने से क्या क्या फायदे होते हैं। 

Image Source : PINTERESTCurd 

नाश्ते में एक साथ खाना कितना सही
दही तो वैसे भी गुणकारी होता है लेकिन जब उसमें चीनी मिलाकर खाया जाए तो इसके और भी फायदे होते हैं। दही पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पेट को साफ भी रखता है। इसमें कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जो लोग दूध नहीं पीते हैं उन्हें दही जरूर खाना चाहिए। चीनी के साथ जब दही को मिलाकर खाते हैं तो न केवल पेट को ठंडक मिलती है बल्कि अच्छी मात्रा में ग्लूकोज भी बनता है।

दही-चीनी से होने वाले फायदे

पेट को रखता है ठंडा
दही की तासीर ठंडी होती है। जब इसे चीनी के साथ मिलाकर खाया जाता है तो ये और भी फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाने से ठंडा खाद्य पदार्थ बनता है। जो शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ पेट में अम्लता और जलन को भी कम करता है। 

Image Source : PINTERESTSugar 

शरीर को तुरंत मिलता है ग्लूकोज
दही और चीनी को एक साथ मिलाकर खाने से शरीर को तुरंत ग्लूकोज मिलता है। ग्लूकोज से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसी वजह से ऑफिस या फिर परीक्षा में जाने वाले बच्चों को दही और चीनी खिलाकर घर से बाहर जाने दिया जाता है।

यूरिन में जलन में राहत
कई लोगों को यूरिन पास होने के दौरान जलन की समस्या होती है। जो लोग इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो वो दही और चीनी को मिलाकर खाएं। इसे खाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। 

दही में मौजूद बैक्टीरिया सेहत के लिए लाभकारी
दही में मौजूद बैक्टीरिया सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। ये बैक्टीरिया पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है। दही में मौजूद ये बैक्टीरिया अल्सरेटिव कोलाइटिस और आंतों के कैंसर से शरीर को सुरक्षित रखता है।

दही का प्रोटीन पचने में आसान
दूध की तुलना में दही में मौजूद प्रोटीन आसानी से पच जाता है। इसे अगर आप नाश्ते में खाएं तो ये तुरंत पच जाता है। दही की तुलना में दूध इतनी जल्दी नहीं पचता। इसी वजह से लोग दूध की तुलना में दही सुबह खाकर बाहर जाने पर जोर देते हैं। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

शुगर एकाएक बढ़ जाए तो कैसे करें कंट्रोल? जानें क्या खाएं और क्या छोड़े

रात को पैरों में दर्द रहता है तो ट्राई करें ये उपाय, इंस्टेंट होगा फायदा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

अचानक शुरू हो गया है पेट दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 10 मिनट में ही मिल जाएगा आराम

Latest Health News