A
Hindi News हेल्थ कहीं आप तो एक साथ नहीं खा रहे ये 8 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं 'जहर'

कहीं आप तो एक साथ नहीं खा रहे ये 8 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं 'जहर'

कई बार लोग उन चीजों का सेवन एक साथ कर लेते हैं जिन्हें एक साथ खाना सेहत के लिए जहर का काम करता है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें एक साथ खाने से बचना चाहिए।

Flavoured Curd and Onion - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/KISAGYSSZONY Flavoured Curd and Onion 

सामने लजीज खाना हो तो कई बार भरे पेट भी भूख लग जाती है। यहां तक कि जो कुछ भी प्लेट में रखा होता है बस मन यही करता है कि एक साथ ही पूरा खाना समेट दें। ऐसे में कई बार लोग उन चीजों का सेवन एक साथ कर लेते हैं जिन्हें एक साथ खाना सेहत के लिए जहर का काम करता है। यानी कि कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें अगर आप केवल अकेले खाएं यानी कि उसके साथ कोई और चीज न खाएं तब तो वो सेहत के लिए फायदेमंद हैं लेकिन उनके साथ दूसरी चीज का कॉम्बिनेशन फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसान दायक होता है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें एक साथ खाने से बचना चाहिए।

Image Source : Instagram/ROSELLCORDIO_Fruits 

खाने के साथ न खाएं फल
आयुर्वेद के अनुसार खाने के साथ फल नहीं खाना चाहिए। दोनों ही चीजों का कॉर्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ मिकैनिज्म अलग होता है। खासतौर पर खट्टे फल। ये फल एसिडिक होते हैं। ऐसे में अगर इन्हें कॉर्बोहाइड्रेट के साथ खाया जाए तो डाइजेशन की क्रिया धीमी हो जाती है। जिससे कब्ज और डायरिया भी हो सकता है। 

आलू और चावल
कई लोगों से आपने सुना होगा कि उन्हें चावल के साथ आलू की सब्जी बहुत अच्छी लगती है। लेकिन क्या आपको पता है आलू के साथ चावल खाने से कब्ज की समस्या हो जाती है। इसलिए अगर आप भी इस कॉम्बिनेशन को खाते हों तो अब छोड़ दें।

Image Source : Instagram/EXCUSEMYFRENCHTAPASBARCold Drink

कोल्डड्रिंक के बाद पिपरमेंट के सेवन से बचें
कोल्डड्रिंक पीने के बाद कभी भी पिपरमेंट वाले पान मसाले का सेवन नहीं करना चाहिए। कोल्डड्रिंक और पिपरमेंट एक साथ मिलने पर साइनाइड बनता है जो सेहत के लिए जहर का काम करता है।
 

प्याज और दूध से बचें
प्याज और दूध का सेवन भी एक साथ करना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। एक साथ इन दोनों चीजों को खाने से त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। जैसे दाद, खुजली, एक्जिमा। 

Image Source : Instagram/SHEZ_KO3Fish

दही और मछली बिल्कुल न खाएं एक साथ
दही और मछली दोनों को एक साथ नहीं खाना चाहिए। दही की तासीर ठंडी होती है जबकि मछली की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए घातक हो सकता है। इसके सेवन से गैस, एलर्जी और त्वचा से संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं।

दूध के साथ नींबू का रस
दूध के साथ किसी भी चीज में नींबू का रस डालकर नहीं खाना चाहिए। इससे एसिडिटी हो सकती है। 

Image Source : PINTERESTCurd

दूध के साथ दही खाने से बचें
दूध और दही एक साथ भूल से भी नहीं खाना चाहिए। इन दोनों की तासीर अलग होती है। इन्हें एक साथ खाने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

नॉनवेज के साथ मिठाई
कई लोग नॉनवेज खाने के बाद मिठाई भी खा लेते हैं। अगर आप भी ये कॉम्बिनेशन खाते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है। ये सबसे ज्यादा पेट पर बुरा प्रभाव डालता है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

एक साथ खाएं इलायची और शहद बूस्ट होगी इम्यूनिटी और पाचन भी होगा दुरुस्त

त्योहार में खा लिया है ज्यादा और पेट लग रहा भारी तो तुरंत अपनाएं ये देसी नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

रोजाना रात में भिगोकर सुबह खाएं ये 5 चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर

एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या को छूमंतर कर देगा त्रिफला, जानें कब और कितनी मात्रा में लेने से होगा फायदा

गले की खराश से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

Latest Health News