A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं बिना स्टार्च वाली ये 5 सब्जियां, शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं बिना स्टार्च वाली ये 5 सब्जियां, शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल

बच्चा, जवान हो या फिर बूढ़ा डायबिटीज हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ली हुई है। अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो बिना स्टार्च वाली ये 5 सब्जियां आपको जरूर खाना चाहिए। ये शुगर लेवल को कंट्रोल रखेंगी।

Vegetables - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/AKESIWELLNESS Vegetables - सब्जियां

डायबिटीज की समस्या आजकल के जमाने में आम है। बच्चा, जवान हो या फिर बूढ़ा ये बीमारी हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ली हुई है। डायबिटीज के रोगियों का ब्लड शुगर बहुत जल्दी बढ़ जाता है इसलिए इस बीमारी से पीड़ित को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। खानपान में भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उन सब्जियों को खाने से बचे जिसमें स्टार्च हो। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तरह से मीठे चीजें शरीर में शुगर के लेवल को बढ़ाती है ठीक उसी तरह से स्टार्च भी शुगर को बढ़ा देता है। इसकी वजह स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट का अधिक मात्रा में होना है। इसी वजह से मधुमेह के रोगियों को उन सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिसमें स्टार्च बिल्कुल भी न हो।

Image Source : Instagram/HIGH_ON_HEENGLady Finger - भिंडी

भिंडी
डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी बहुत फायदेमंद है। भिंडी में बिल्कुल भी स्टार्च नहीं होता है। इसमें फाइबर होता है जिसके कारण आसानी से पच जाती है और शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल रखती है। इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। भिंडी बाजार में आपको बारह महीने मिल जाएगी। इसे सिर्फ प्याज और मिर्च से छौंककर खाएं तो ज्यादा अच्छी लगेगी।

पत्ता गोभी
इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसी वजह से पत्ता गोभी का इस्तेमाल कई डिश को बनाने में किया जाता है। इसमें फाइबर भी होता है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा होता है। पत्ता गोभी को सब्जी के अलावा सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

Image Source : Instagram/HEALTHYBODY.ORG.INखीरा

खीरा
डायबिटीज रोगियों के लिए खीरा भी बहुत फायदेमंद है। इसमें स्टार्च बिल्कुल भी नहीं होता। जिसकी वजह से यह खून में शुगर के लेवल को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही इसे खाने से दोबारा जल्दी भूख भी नहीं लगती क्योंकि इसमें 90 प्रतिशत तक वजन पानी का होता है। 

गाजर
गाजर भी डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी है। इसमें फाइबर होता है जिसके कारण ये जल्दी पच जाती है। गाजर को आप कच्चा खाए तो ज्यादा असरदार होती है। इसमें फाबर के अलावा विटामिन ए और कई मिनरल्स भी होते हैं।

Image Source : Instagram/REBELFILMCHICKटमाटर

टमाटर
टमाटर बिना स्टार्च वाली सब्जी है। इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में से लेकर सलाद के रूप में भी किया जाता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ए होता है जो कई बीमारियों से भी शरीर का बचाव करता है।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

ब्लड शुगर अचानक बढ़ जाए तो एमरजेंसी में करें इन चीजों का सेवन, लेकिन रखें ये ध्यान... 

ब्लड शुगर अचानक घट जाए तो तुरंत करना चाहिए इन चीजों का सेवन, कंट्रोल में आ जाएगी स्थिति

आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव

लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये योगासन, 18 साल की उम्र तक बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट

शरीर में खून की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, साथ ही बनाएंगी आपको ताकतवर

Latest Health News