A
Hindi News हेल्थ Diet for Arthritis Patients: गठिया के मरीज हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, इन फूड्स से बना लें दूरी

Diet for Arthritis Patients: गठिया के मरीज हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, इन फूड्स से बना लें दूरी

गठिया रोग में मरीज के जोड़ों में सूजन हो जाती है जिससे जेड़ों में काफी तेज दर्द होता है। ऐसे में उन्हें चलने-फिरने में काफी परेशानी होती है।

गठिया के मरीजों के लिए फूड्स: Diet for Arthritis Patients if you are a patient of arthritis include - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/BODYTHERAPYCO गठिया के मरीजों के लिए फूड्स: Diet for Arthritis Patients if you are a patient of arthritis include these food in your diet an do not eat these foods

अर्थराइटिस को आम भाषा में गठिया के नाम से भी जाना जाता है। इस बीमारी में व्यक्ति के जोड़ों में दर्द के साथ सूजन भी आ जाती है। यह स्थिति किसी भी व्यक्ति के लिए काफी तकलीफदेह होती है क्योंकि इस दौरान उसे असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। यह दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, जहां दो हड्डियां आपस में जुड़ रही हों। कभी-कभी दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि चलने-फिरने में भी परेशानी होने लगती है। इस बीमारी के कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से जोड़ों में सूजन आ जाती है। इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। गठिया के मरीज को ये पता होना बहुत जरूरी है कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? आज हम आपको बताएंगे कि गठिया के मरीजों को अपनी डाइट में क्या लेना चाहिए। साथ ही ये भी बताएंगे कि वो कौन से फूड्स हैं जिनसे अर्थराइटिस पेशेंट्स को दूरी बना लेनी चाहिए।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर होगा करी पत्ता, ब्लड शुगर का लेवल होगा नॉर्मल

गठिया के मरीज डाइट में करें ये चीजें 

जड़ वाले फल और सब्जियां 

Image Source : instagram/skarma108Diet for Arthritis Patients: गठिया के मरीज हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, इन फूड्स से बना लें दूरी 

गठिया में जड़ों वाले फल और सब्जियां खाना काफी फायदेमंद होता है। गाजर, शकरकंद और अदरक जड़ वाली सब्जियां हैं। इनमें प्यूरिन की मात्रा काफी कम होती है।

तरल पदार्थों का सेवन

गठिया के मरीजों को चाहिए कि वो ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। इसके अलावा अल्कोहल और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है।

फायदेमंद है लहसुन 

लहसुन में सल्फर और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो गठिया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। रोज सुबह खाली पेट दो-तीन लहसुन की कलियों का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। 

कद्दू ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, शुगर कंट्रोल करने के अलावा वजन भी करेगा कम

फल और हरी सब्जियां  

Image Source : instagram/bodybydaisyfitnessDiet for Arthritis Patients: गठिया के मरीज हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, इन फूड्स से बना लें दूरी 

गठिया के मरीज अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें। दूध और दही का सेवन करें। आप चाहे तो सुबह और शाम दोनों वक्त दूध का सेवन कर सकते हैं। साथ ही चोकर युक्त आटे की रोटी खाएं। अंकुरित मूंग और चने खाएं।

गठिया के मरीज इन चीजों से करना चाहिए परहेज 

ज्यादा प्रोटीन वाली चीजों से बचें 

गठिया के मरीजों को ज्यादा प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। प्रोटिन युक्त भोजन गठिया के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

ठंडी चीजों से करें बचाव 

Image Source : instagram/_scoop_of_flavoursठंडी चीजें 

गठिया के मरीजों को फ्रिज में रखी हुई दही, खट्टी और ठंडी छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आइसक्रीम, कुल्फी और बर्फ से बनी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

दिमाग तेज करने के लिए अपनाएं ये शानदार उपाय, भूलने की आदत से भी मिलेगा छुटकारा

इन सब्जियों से करें परहेज 

शतावरी, पत्तागोभी, पालक, मशरूम, टमाटर, सोयाबीन तेल जैसी सब्जिओं का गठिया से पीडित व्यक्तियों को परहेज करना चाहिए।

प्रोसेस फूड से बना लें दूरी 

प्रोसेस्ड फूड को प्रिजर्व करने के लिए ट्रांस फैट का इस्तेमाल किया जाता है और यही ट्रांस फैट इनफलेमेशन को बढ़ा सकता है। गठिया के मरीजों को प्रोसेस्ड फूड पैकेज्ड मील और स्नैक्स खाने से बचना चाहिए। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

World Kidney Day 2021: किडनी को फेल होने से बचाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, क्रिएटिनिन लेवल भी हो जाएगा कम

रोजाना करे गुलकंद का सेवन, अनिद्रा, कब्ज के अलावा इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए तुरंत करें धनिया पत्ती का सेवन, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News