Friday, March 29, 2024
Advertisement

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए तुरंत करें धनिया पत्ती का सेवन, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। ये घरेलू नुस्खा धनिया की पत्ती का है। जानें धनिया पत्ता किस तरह से यूरिक एसिड को नियंत्रित करता है। साथ ही इसके सेवन के तरीके को भी जानें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 10, 2021 21:05 IST
Uric acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric acid

खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी यूरिक एसिड का बढ़ना भी है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्या होता है यूरिक एसिड। दरअसल, यूरिक एसिड ऐसा केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नाम के केमिकल को टुकड़ों में तोड़ता है। जब ये शरीर में अधिक मात्रा में बनने लगता है तो उससे यूरिक एसिड का लेवल शरीर में बढ़ जाता है। ऐसे में दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। ये घरेलू नुस्खा धनिया की पत्ती का है। जानें धनिया पत्ता किस तरह से यूरिक एसिड को नियंत्रित करता है। साथ ही इसके सेवन के तरीके को भी जानें। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी अजवाइन, जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल

धनिया पत्ता यूरिक एसिड करता है कंट्रोल 

धनिया की पत्ती में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इसके साथ ही इसमें डाइ यूरेटिक गुण भी होता है जिससे कि किडनी एक्टिव रूप से फंक्शन करने में सक्षम होती है। इसके साथ ही इसमें एंटी इंफ्लामेट्री गुण भी होते है जो कि पैरों की सूजन कम करने में असरदार हैं। अगर यूरिक एसिड से पीड़ित मरीज धनिया पत्ती की सेवन करेंगे तो इसका फायदा ये होगा कि किडनी स्टोन भी यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाएगा। 

यूरिक एसिड के बढ़े होने पर ना खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगी और परेशानी

जानें कैसे करें धनिया पत्ता का सेवन
धनिया पत्ते का सेवन करने से यूरिक एसिड का लेवल शरीर में नियंत्रण में रहता है। इसे आप सब्जी में ऊपर से डालकर खा सकते हैं। या फिर इसकी चटनी भी बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप धनिया के पत्ते को पानी से अच्छे से धो लें। इसे पानी में डालकर उबालें और उसे छान लें। इस पानी को रोजाना खाली पीट पीने से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement