A
Hindi News हेल्थ शरीर में हो रही है हीमोग्लोबिन की कमी, बस करें इन चीजों का सेवन

शरीर में हो रही है हीमोग्लोबिन की कमी, बस करें इन चीजों का सेवन

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हैं तो आपके पूरे शरीर में बुरा असर पड़ता है। जानिए स्वामी रामदेव से हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद होगा।

शरीर में हो रही है हीमोग्लोबिन की कमी, बस करें इन चीजों का सेवन - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM//UVIJEK_ZDRAV/ शरीर में हो रही है हीमोग्लोबिन की कमी, बस करें इन चीजों का सेवन

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान का ठीक ढंग से ख्याल न रख पाने के कारण की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं  में से एक समस्या है शरीर में खून की कमी। शरीर में को नियमित रूप से विटामिन्स के साथ-साथ मिनरल्स की जरुरत होती है। इन्हीं मिनरल्स में से एक है आयरन। जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही आयरन कार्बन डाई ऑक्साइड को लेकर फेफड़ों से सांस को बाहर कर देता है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हैं  तो आपके पूरे शरीर में बुरा असर पड़ता है। जानिए स्वामी रामदेव से हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद होगा।

हीमोग्लोबिन की कमी को पुरा करेंगी ये चीजें

मुनक्का, अंजीर
मुनक्का, अंजीर और खजूर सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। स्किन और बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ किडनी, लंग्स और हार्ट को भी हेल्दी रखता है। इसके साथ खून बढ़ाने में मदद करता है। इसका सेवन करने के लिए रात को तीनों चीजों को पानी मे  भिगोकर रख दें। इससे इसकी गर्म तासीर  खत्म हो जाएगी। इसका सेवन सुबह करे।

सर्दियों में स्किन हो गई है बेजान, स्वामी रामदेव से जानिए सिर से पैर तक सुंदरता पाने के आसान टिप्स

सौंफ
 सौंफ, जीरा, धनिया रात को भिगोकर सुबह पानी पिएं। इससे आपका हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ेगा।

हाई बीपी से रिलीफ पाने के लिए ट्राई करें मूली का ये घरेलू नुस्खा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

गाजर, चुकंदर का जूस
खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार, गाजर और चुकंदर का जूस का सेवन करे। अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। वहीं गाजर में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 1 जैसे तत्व पाए जाते है। इसके साथ ही चुकंदर में विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन बी9 और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगी आंवले से बनी ये आयुर्वेदिक चाय, इस तरह करें सेवन

Latest Health News