Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगी आंवले से बनी ये आयुर्वेदिक चाय, इस तरह करें सेवन

आंवले की चाय मधुमेह के रोगियों को जरूर पीनी चाहिए। जानें आंवले की चाय कैसे बनती है और इसका सेवन शुगर पेशेंट को किस तरह से और कब करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 07, 2020 17:51 IST
Amla and Diabetes test machine - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THE_BEAUTIFUL_ANIGMA & GOBRISA Amla and Diabetes test machine 

डायबिटीज पेशेंट के लिए उनके शुगर लेवल का कंट्रोल होना बेहद जरूरी है। लगातार उनका शुगर लेवल बढ़े रहना उनकी सेहत पर खराब असर डाल सकता है। ऐसे में आप दवाइयों के अलावा कुछ आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे भी ट्राई करके मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में कर सकते हैं। ये आयुर्वेदिक नुस्खा आंवले की चाय का है। डायबिटीज रोगियों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है। आंवला खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसलिए अगर आप रोजाना आंवले के जूस या फिर चाय को पीएंगे तो ये शुगर मरीजों के लिए लाभदायक होगा।  जानें आंवले की चाय कैसे बनती है और इसका सेवन शुगर पेशेंट को किस तरह से और कब करना चाहिए। 

Diabetes test machine

Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES
Diabetes test machine 

ठंड के मौसम में डायबिटीज पेशेंट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

आंवले की चाय बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • आंवला पाउडर
  • डेढ़ या दो कप पानी
  • अदरक का टुकड़ा
  • पुदीने की 2-3 पत्तियां

आंवले की चाय बनाने की विधि- सबसे पहले आप एक पैन लीजिए और उसमें डेढ़ या दो कप पानी डालें। अब इस पैन को धीमी आंच पर चढ़ा दें। जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर, अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा कूटकर डालें। इसके बाद पुदीने की 2-3 पत्तियां डालें। अब इसे आंच पर करीब 2 मिनट तक खौलने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और छानकर चाय को कप में कर लें। रोजाना इसका सेवन खाली पेट करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

Amla

Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM
Amla

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने का काम करता है अंजीर, बस इस तरह करें सेवन

आंवले के अन्य फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद 

आंवले में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। यही विटामिन ए आंखों की रोशनी को बरकरार रखता है। इसके अलावा अगर किसी को मोतियाबिंद या फिर आंखों में जलन जैसी समस्या हो तो वो रोजाना आंवले का जूस पीना शुरू कर दे। ऐसा करने से जल्द ही परेशानी से निजात मिलेगा।

त्वचा के लिए लाभकारी
आंवला आंखों के अलावा स्किन से संबंधित कई तरह की समस्याओं में भी लाभकारी होता है। ये झाइयां, पिंपल, खुजली के अलावा त्वचा के कालेपन को भी दूर करने में मदद करेगा।

पीरियड्स में देगा आराम
महिलाओं के हर महीने होने वाले पीरियड्स से संबंधित कई तरह की समस्याओं में भी आंवला फायदेमंद होता है। कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान जल्दी जल्दी आना, कम आना, पेट में दर्द होना आदि शामिल हैं। इन सभी तरह की तकलीफों में आंवला फायदेमंद है। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement