A
Hindi News हेल्थ खुजली की परेशानी से जूझ रहे हैं तो इन चीजों का सेवन तुरंत कर दें बंद

खुजली की परेशानी से जूझ रहे हैं तो इन चीजों का सेवन तुरंत कर दें बंद

हमारे किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं, जिसका सेवन करने से शरीर में खुजली की समस्या हो जाती है या और बढ़ने लगती है।

skin itching problems- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM: @DRANAVISINESCU खुजली की समस्या से परेशान हैं तो करें ये काम 

अक्सर कई बार ऐसा होता है कि हमारे शरीर में अचानक से खुजली होने लगती है। हम घर में और ज्यादा साफ-सफाई करने लगते हैं या खुद को ज्यादा साफ रखने लगते हैं, लेकिन इसके बावजूद खुजली से छुटकारा नहीं मिलता है। अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको साफ-सफाई के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान देने की सख्त जरूरत है।

जी हां, हमारे किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं, जिसका सेवन करने से शरीर में खुजली की समस्या हो जाती है या और बढ़ने लगती है। ऐसे में आपको तुरंत इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

सफर के दौरान आ रही है उल्टी या मितली तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, थोड़ी देर में मिलेगी राहत

इन चीजों का सेवन करें बंद

अगर आप खुजली की परेशानी से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले मूंगफली, गेहूं, अंडे, गाय का दूध, सोया और शेलफिश खाना बंद कर दें। इसको खाने से खुजली की समस्या बढ़ने लगती है। 

मीठे से करें तौबा 

दिवाली का त्योहार नजदीक आ रहा है और घर-घर में मिठाइयों का जिक्र होने लगा है। दुकानों पर हर तरह की मिठाइयां बिकने लगी हैं। ऐसे में जिन्हें खुजली की समस्या हो रही है, उन्हें मीठा खाने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को चीनी और मिठाई से दूर ही रहना चाहिए। 

शरीर में पड़े सफेद दागों से छुटकारा दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, बस ऐसे करें इस्तेमाल

इन खट्टी चीजों से बनाएं दूरी 

खट्टी चीजें भी खुजली की परेशानी को बढ़ाती हैं। इसलिए आप इमली, आंवला, खट्टी छाछ, दही और पानीपूरी (गोलगप्पे) से दूरी बनाकर रखें। इन चीजों को खाने की थाली से हटाने के बावजूद अगर खुजली सही नहीं हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

ये भी पढ़ें:

दूध के साथ भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

 
 

Latest Health News