A
Hindi News हेल्थ नेचुरल तरीके से वजन कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें सोंठ, ये 6 बीमारियां भी रहेंगी दूर

नेचुरल तरीके से वजन कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें सोंठ, ये 6 बीमारियां भी रहेंगी दूर

सोंठ को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जानें कैसे?

soonth - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/#SOONTH सोंठ 

सोंठ बहुत ही लाभकारी आयुर्वेदिक दवा है। जिसके इस्तेमाल कर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। यह आसानी से घर में मिल जाती है। सोंठ और अदरक एक ही होता है। जब अदरक सूख जाता हैं तो उसे सोंठ कहा जाता है। इसके कई प्रकार के नाम है। अगर आप कई तरह की बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है इसकी जानकारी जरूर लें, तभी यह कारगर हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

दांत दर्द की समस्या होने पर अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

वजन घटाने में सहायक है सोंठ 

सोंठ का सेवन करने से पाचन ठीक रहता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये फैट को बर्न करने और ब्लड में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। सोंठ का इस्तेमाल करने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है जिससे खाने को सही तरीके से पचाया जा सकता है। वजन कंट्रोल के लिए सोंठ के पाउडर को पानी या दूध में मिलाकर पीने से फायदा मिल सकता है। 

सोंठ  का सेवन करने से दूर रहती हैं ये 6 बीमारियां 

कोलेस्ट्रॉल कम करे

सोंठ बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर रखने में मदद करता है। बैड कोलेस्ट्रॉल के हाई लेवल से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सोंठ के पाउडर का सेवन जरूर करें। इससे आपको फयदा मिल सकता है। 

पाचन शक्ति बढ़ाता है

सोंठ का चूर्ण पुरानी अपच के कारण होने वाले पेट दर्द और पेट संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए जाना जाता है। सोंठ का पाउडर इस समस्या को कम करने में मदद करता है। वहीं सोंठ पाउडर का इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

ये लोग ज्यादा ना खाएं केला, जानें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स

पीरियड्स के दर्द को करें कम  

Image Source : instagram/longrichhealthhubपेट र्दर्द

सोंठ का इस्तेमाल पीरियड्स के समय होने वाले पेट दर्द के साथ-साथ शरीर के दर्द में भी आराम पहुंचाता है। इसके पाउडर का इस्तेमाल डिलीवरी के बाद पेट की सफाई के लिए भी किया जाता है। डिलीवरी होने के बाद सोंठ के लड्डुओं का सेवन पेट को साफ करके शरीर को स्फूर्ति देने में मदद करता है।

जी मिचलाना ठीक करता है

सोंठ का चूर्ण गर्भवती महिलाओं में जी मिचलाना और मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों से निपटने में कारगर माना जाता है। इसके लिए आधा चम्मच सोंठ का पाउडर शहद और गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं। हालांकि, प्रेग्नेंसी में इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे

सोंठ शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। एक चुटकी नमक के साथ गर्म पानी में थोड़ा सा सोंठ पाउडर मिलाकर सेवन करें। इसका सेवन सुबह खली पेट करने से शरीर स्वस्थ रहता है

शरीर में सूजन कम करे

नमक के साथ सोंठ मिलाने से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। खासकर जोड़ों और उंगलियों में सूजन को यह जल्द कम करती है। यह चोटों के कारण होने वाली सूजन से राहत देने में भी कारगर है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Arthritis Home Remedies: अर्थराइटिस की समस्या में राहत पाने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

Benefits of tamarind: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें इमली, जानें 6 बड़ें फायदे

डाइबिटीज पेशेंट हैं तो बारिश के मौसम में रखें अपना खास ख्याल, इन 5 बातों पर करें अमल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News