Friday, March 29, 2024
Advertisement

Benefits of tamarind: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें इमली, जानें 6 बड़ें फायदे

इमली खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है। साथ ही ये स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। जानिए कैसे?

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 12, 2021 12:21 IST
tamarind - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वजन घटाने के लिए इमली 

खट्टे-मीठे और चटपटे स्वाद वाली इमली का इस्तेमाल चटनी, सॉस और यहां तक कि मिठाइयों के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा बहुत से लोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए इमली का प्रयोग करते हैं। इमली खाने से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण, नर्वस सिस्टम को सही रखते हैं। साथ ही हार्ट को भी हेल्दी रखते हैं। इमली में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इन्फेक्शन को रोकने, दर्द कम करने, इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने और शरीर की एनर्जी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इमली में कैल्शियम, विटामिन सी-ई, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। आइए जानते हैं इमली खाने के फायदों के बारे में। 

दांत दर्द की समस्या होने पर अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

इमली का सेवन करने से स्वास्थ्य को मिलने वाले 6 बड़े फायदे 

वजन घटाने के लिए इमली 

इमली का सेवन करने से मोटापे से बचा जा सकता है। इसमें हाइड्रोसिट्रिक एसिड होता है, जो शरीर में बनने वाले फैट को धीरे-धीरे कम करता है। इसके अलावा इमली ओवरईटिंग से भी बचाती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता। 

डायबिटीज को रखे कंट्रोल 

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बेहद फायदेमंद होती है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती है। साथ ही शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एब्जॉर्ब होने से रोकती है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इमली का थोड़ा सा रस ही काफी है। 

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक 

इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है, जिसके चलते यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होती है। इम्यूनिटी सही रहने से शरीर कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से दूर रहता है। 

लीवर को रखे हेल्दी 

liver

Image Source : INSTAGRAM/HOLDENQIGONGOFFICIAL
लिवर 

इमली लीवर को स्वस्थ रखने में कारगर है। इमली से न सिर्फ वजन घटाने में मदद करती है बल्कि हार्ट को भी स्वस्थ रखती है। इमली के सेवन से लीवर भी सही तरीके से काम करता है और स्वस्थ रहता है। 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

इमली में आयरन और पोटेशियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसके अलावा इमली रेड ब्लड सेल्स को बनाने में भी मदद करती है। 

बुखार से राहत दिलाएगा लौंग-तुलसी से बना ये काढ़ा, सर्दी-जुकाम में भी मिलेगी आराम

पाचन को ठीक रखे

इमली का उपयोग प्राचीन काल से एक अच्छे पाचक के रूप में किया जाता रहा है, क्योंकि इसमें टार्टरिक एसिड, मैलिक एसिड और पोटेशियम पाया जाता है। पेट की मसल्‍स को आराम देने की क्षमता के कारण इसका उपयोग लूज मोशन के उपचार के रूप में भी किया जाता है। इमली के सेवन से पेट की बीमारियां दूर रहती हैं। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

इन चीजों को मिलाकर रोजाना खाएं दही, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

Arthritis Home Remedies: अर्थराइटिस की समस्या में राहत पाने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

वजन कम करने के लिए खाली पेट पिएं ये होममेड ड्रिंक, कमर और पेट की चर्बी भी होगी कम

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement