A
Hindi News हेल्थ सेहत के लिए गुणों का खजाना है लहसुन, डाइट में जरूर करें शामिल

सेहत के लिए गुणों का खजाना है लहसुन, डाइट में जरूर करें शामिल

लहसुन ना केवल खाने का स्वाद दोगुना कर देता है बल्कि इसका सेवन रोजाना करना सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है। जानिए लहसुन का सेवन करने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

garlic- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ SOMEPLACE.SUNNY garlic

दाल में तड़का लगाना हो या फिर किसी सब्जी में छौंक लगानी हो एक चीज है जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है...और वो है लहसुन। लहसुन ना केवल खाने का स्वाद दोगुना कर देता है बल्कि इसका सेवन रोजाना करना सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है। जानिए लहसुन का सेवन करने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

परवल देखते ही फेर लेते हैं मुंह तो जान लें इसके फायदे, कई बीमारियों से करेगा बचाव

पेट की बीमारियों से बचाता है
लहसुन का रोजाना सेवन करने से आप अपने आपको पेट से संबंधित बीमारियों से बचा सकते हैं। ये दिक्कते हैं- एसिडिटी और कब्ज। अगर आप इन समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो डाइट में लहसुन को शामिल करें। इसके लिए आप नियमित रूप से खाली पेट दो लहसुन की कलियों को खाएं। 

सर्दी-जुकाम से बचाने में कारगर है लहसुन
मौसम बदलते ही सबसे ज्यादा लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी वायरल फ्लू की चपेट में आ जाते हैं तो रोजाना लहसुन का सेवन करें। लहसुन इन सब बीमारियों से आपको बचाने में सहायता करेगा।

Image Source : Instagram/ learningherbsgarlic

दिल के लिए लाभकारी
रिसर्च के अनुसार लहसुन आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो लहसुन को डाइट में शामिल करें। 

30 से 40 साल के पुरुष सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें आंवले सहित ये 5 चीजें

पाचन के लिए है बेहतरीन
डाइजेशन को बेहतरीन बनाने के लिए भी आप लहसुन का रोजाना सेवन करें। इसके लिए आप खाली पेट दो से तीन लहसुन की कलियां खाएं। ऐसा करने से डाइजेशन अच्छा रहेगा। अगर किसी को भूख कम लगती है तो इस समस्या में भी लहसुन का सेवन करना लाभकारी है।

हाई बीपी पेशेंट जरूर खाएं
आजकर ज्यादातर लोग हाई बीपी की परेशानी से ग्रसित हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो लहसुन को आज ही डाइट में शामिल करें। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी हद तक सहायता करता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

 

 

 

Latest Health News