1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. परवल देखते ही फेर लेते हैं मुंह तो जान लें इसके फायदे, कई बीमारियों से करेगा बचाव

परवल देखते ही फेर लेते हैं मुंह तो जान लें इसके फायदे, कई बीमारियों से करेगा बचाव

कई गुणों से युक्त होने के बाद भी कुछ लोग परवल खाने से बचते हैं। अगर आप भी परवल को खाना पसंद नहीं करते तो हो सकता है कि इसके फायदे जानकर आप इसे खाना शुरू कर दें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 22, 2021 13:57 IST
Parwal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ TASTESNAROMAS Parwal

इन दिनों बाजार में हरी सब्जियों में भिंडी के अलावा अगर कुछ सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है तो वो परवल है। दिखने में छोटे से ये परवल स्वाद में भरपूर और पोषक तत्वों का खजाना हैं। हालांकि कई लोग परवल को खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। परवल में विटामिन ए, बी1, बी2 , विटामिन सी, कैल्शियम , मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जो कि सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इतने ज्यादा गुणों से युक्त होने के बाद भी कुछ लोग इसे खाने से बचते हैं। अगर आप भी परवल को खाना पसंद नहीं करते तो हो सकता है कि इसके फायदे जानकर आप इसे खाना शुरू कर दें। 

30 से 40 साल के पुरुष सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें आंवले सहित ये 5 चीजें

डाइजेशन रखता है ठीक

परवल में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर पाचन के लिए जरूरी होता है। ये गैस्ट्रोइंटस्टाइनल और लिवर को कई समस्याओं से बचाता है। इसके साथ ही ये डाइजेशन को ठीक रखता है।

ब्लड शुगर लेवल करे नियंत्रित
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि परवल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है। इसलिए इसे डाइट में शामिल करें।

डायबिटीज पेशेंट इस तरह से करें त्रिफला का सेवन, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

वजन घटाने में असरदार
परवल में कैलोरी कम होती है, वहीं फाइबर अधिक मात्रा में होता है। फाइबर की अधिकता की वजह से आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है जिससे कि आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इस तरह से परवल आपके वजन को कम करने में सहायता करता है।

परवल

Image Source : INSTAGRAM/ NATURAL.CARE.BYRADHIKA
परवल

खून को करता है साफ
ब्लड प्यूरीफाई यानी कि परवल आपके खून को साफ करने में भी मदद करता है। खून के साफ ना होने के कारण आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में परवल आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी है।

नहीं खाते भिंडी तो आज से ही डाइट में करें शामिल, कई रोगों से करेगी बचाव

स्किन में कसाव लाने में कारगर
बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर कई संकेत दिखने लगते हैं। जैसे कि झुर्रियां, बारीक रेखाएं। ऐसे में आपके लिए परवल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। ये इन सभी दिक्कतों को कम कर त्वचा में कसाव लाने में सहायता करता है।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Click Mania
bigg boss 15