1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नहीं खाते भिंडी तो आज से ही डाइट में करें शामिल, कई रोगों से करेगी बचाव

नहीं खाते भिंडी तो आज से ही डाइट में करें शामिल, कई रोगों से करेगी बचाव

भिंडी में कई पोषक तत्व होते हैं। आज हम आपको भिंडी का सेवन करने के ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानने के बाद हो सकता है कि आप आज से ही भिंडी खाना शुरू कर दें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 21, 2021 12:20 IST
Bhindi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TAITAI0310 Bhindi

इस मौसम में जो सब्जी आपको सबसे ज्यादा बाजार में मिलेगी वो भिंडी है। भिंडी कई लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है तो कुछ लोग ऐसे होते हैं कि जिनकी सूखी सब्जी में पहली पसंद भिंडी ही होती है। भिंडी की खासियत है कि आप इसे कई तरह से बना सकते हैं। कुछ लोग भिंडी को काटकर सिर्फ प्याज डालकर बनाते हैं, कुछ लोग भरवां भिंडी बनाते हैं तो वहीं कुछ लोग भिंडी में आलू डालकर भी बनाते हैं। हर तरह की सब्जी का स्वाद एक दूसरे से एकदम अलग होता है। भिंडी में कई पोषक तत्व होते हैं। जैसे कि फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन। आज हम आपको भिंडी का सेवन करने के ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानने के बाद हो सकता है कि आप आज से ही भिंडी खाना शुरू कर दें।

डायबिटीज पेशेंट के लिए 2 तरह से असरदार है मेथी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

आंखों की रोशनी बढ़ाती है भिंडी

कई लोगों की आंखों की रोशनी बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती है। लिहाजा उन्हें चश्मे का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐस में आप भिंडी को डाइट में शामिल करें। भिंडी में अच्छी मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है। ये बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है
कोरोना काल में रोगों से खुद का बचाव करने के लिए शरीर की इम्यूनिटी का बूस्ट होना जरूरी है। अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो भिंडी को डाइट में शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा। 

Bhindi

Image Source : INSTAGRAM/THEHARVESTCATALOG
Bhindi

पेट के लिए अच्छी है
गर्मी के मौसम में अक्सर ऐसा मन होता है कि ऐसी चीज खाएं जिन्हें खाने के बाद आपको भारीपन महसूस ना हो। ऐसे में भिंडी का सेवन करना आपके लिए लाभकारी होगा। भिंडी में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। जिसकी वजह से आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है और आपको बार बार कुछ खाने की जरूरत नहीं पड़ती। 

शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में करती है मदद
आजकल के समय में ज्यादातर लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो भिंडी का सेवन करें। भिंडी में यूजेनॉल होता है। ये डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है और शुगर लेवल को मेंटेन करने में अहम भूमिका निभाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania
bigg boss 15