1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

साधारण तौर पर एक व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 13.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप कुछ चीजों को डाइट में शामिल करके शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 21, 2021 11:53 IST
Soyabean- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ TOSAL_DEVARRIES Soyabean

शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी आपको बीमारियों की चपेट में ला सकती है। इन्हीं में से एक है हीमोग्लोबिन। हीमोग्लोबिन की भी मात्रा शरीर में ठीक होनी चाहिए। ये आयरन से बना होता है और ऑक्सीजन को रेड ब्लड सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है। जो कि पूरे शरीर के ठीक तरह से संचालन के लिए सबसे अहम होता है। ये फेफड़ों से ऑक्सीजन लेता है और खून के जरिए शरीर के हर भाग तक इसे पहुंचाता है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि शरीर के लिए हीमोग्लोबिन कितना जरूरी होता है। साधारण तौर पर एक व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 13.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप कुछ चीजों को डाइट में शामिल करके शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं।

Moongfali

Image Source : INSTAGRAM/ ADITYAPRAJ.02
Moongfali

डायबिटीज पेशेंट के लिए 2 तरह से असरदार है मेथी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

मूंगफली का करें सेवन

मूंगफली का सेवन करने से शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी दूर की जा सकती है। हीमोग्लोबिन की कमी ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। इसलिए अगर आप हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं तो तुरंत मूंगफली को डाइट में शामिल करें।

सोयाबीन को करें डाइट में शामिल
हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में सोयाबीन को शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में हीमोग्लोबिन होता है। सोयाबीन को आप कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे कि पुलाव, सब्जी या फिर फ्राइड राइस में भी सोयाबीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सेब करेगा फायदा
ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि सेब हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना एक सेब को खाएं तो आप अपना कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। सेब आयरन से भरपूर होने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाने में मदद करता है। 

Palak

Image Source : INSTAGRAM/STEFANIESGROENGELUK
Palak

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार हैं इन 3 पौधों की पत्तियां, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

पालक जरूर खाएं
पालक कई लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होती है तो कुछ लोगों को नहीं। लेकिन अगर आप हीमाग्लोबिन की कमी से परेशान हैं तो पालक का सेवन जरूर करें। पालक हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है। 

अमरूद है असरदार
अमरूद का सेवन करने से भी शरीर में आई हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। हालांकि इस वक्त आपको बाजार में अमरूद कम मिलेगा, लेकिन अगर मिले तो इसका जरूर सेवन करें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

Click Mania
bigg boss 15