1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार हैं इन 3 पौधों की पत्तियां, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार हैं इन 3 पौधों की पत्तियां, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

मधुमेह पेशेंट डॉक्टर के परामर्श के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे कुछ पौधे की पत्तियां हैं। इनका सेवन करके डायबिटीज को काबू में किया जा सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 20, 2021 16:47 IST
Diabetes Test- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ THEFLEETSTREETCLINIC Diabetes

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में किसी भी उम्र का व्यक्ति आ रहा है। शुगर पेशेंट का अगर ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में नहीं रहा तो उससे लोगों को अन्य बीमारियां हो सकती हैं। इन बीमारियों में किडनी और दिल से संबंधित रोग शामिल हैं। इसी वजह से डायबिटीज पेशेंट को अपनी हेल्थ को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। मधुमेह पेशेंट डॉक्टर के परामर्श के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे कुछ पौधे की पत्तियां हैं।  इनका सेवन करके डायबिटीज को काबू में किया जा सकता है।

डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

neem

Image Source : INSTAGRAM/ JTAMBATKAR20
neem

नीम की पत्ती

नीम की पत्तियां कई औषधीय गुणों से युक्त होती हैं। ये तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको ये पता है नीम की पत्तियों का सेवन करके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित किया जा सकता है। नीम की पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व बालों की समस्याओं के अलावा त्वचा और डायबिटीज पेशेंट की समस्या को दूर करने में लाभकारी है। नीम की पत्तियों में ग्लाइकोसाइट्स और एंटी वायरल तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है।

 Aloe vera

Image Source : INSTAGRAM/ EQUILIBREETVOUS30700
 Aloe vera

एलोवेरा
नीम की पत्तियों के अलावा शुगर पेशेंट के लिए एलोवेरा भी काफी असरदार है। आयुर्वेद में एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। रोज सुबह खाली पेट अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन करेंगे तो इससे कई रोगों में फायदा पहुंचेगा। इन रोगों में डायबिटीज भी शामिल है। एलोवेरा में कई पोषक तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। ये खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

डायबिटीज पेशेंट इस तरह डाइट में शामिल करें अंजीर, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Tulsi

Image Source : INSTAGRAM/NATURE_LOVEWORLDCOUNTRY
Tulsi

तुलसी की पत्ती
गुणों का खजाना होने की वजह से तुलसी का पौधा हर एक के घर में होता है। तुलसी के पत्ते का पानी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आप शुगर की बीमारी से ग्रसित हैं तो तुलसी के पानी का सेवन करें। ये ना केवल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। तुलसी का पानी आप रोजाना सुबह खाली पेट पी सकते हैं। इसके आपको फायदा होगा। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

Click Mania
bigg boss 15