1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. हेल्थ
  5. एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार हैं आयरन से भरपूर ये 6 फूड्स

एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार हैं आयरन से भरपूर ये 6 फूड्स

India TV Hindi Photo Desk India TV Hindi Photo Desk
Published on: June 09, 2021 14:03 IST
  • आयरन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम स्‍वस्‍थ रहते हैं। इसलिए हमें अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। आईए जानते हैं ऐसे 4 फूडेस के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करने से एनीमिया की कमी दूर हो सकती है।  
    Image Source : instagram

    आयरन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम स्‍वस्‍थ रहते हैं। इसलिए हमें अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। आईए जानते हैं ऐसे 4 फूडेस के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करने से एनीमिया की कमी दूर हो सकती है।  

  • अनार ब्‍लड में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा प्रतिदिन अनार का जूस पीने से शरीर में रक्त का संचालन अच्‍छी तरह से होता है। 
 
    Image Source : freepik.com

    अनार ब्‍लड में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा प्रतिदिन अनार का जूस पीने से शरीर में रक्त का संचालन अच्‍छी तरह से होता है। 

     

  • चुकन्‍दर आयरन का सबसे अच्‍छा स्रोत है। इसकी पत्तियोंं में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है। इसे रोज अपने आहार में सलाद या सब्जी के रूप में प्रयोग करने से शरीर में खून बनता है। 
    Image Source : freepik.com

    चुकन्‍दर आयरन का सबसे अच्‍छा स्रोत है। इसकी पत्तियोंं में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है। इसे रोज अपने आहार में सलाद या सब्जी के रूप में प्रयोग करने से शरीर में खून बनता है। 

  • अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा और आयरन से भरपूर होगा। पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती।   
    Image Source : freepik.com

    अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा और आयरन से भरपूर होगा। पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती।   

  • पालक में आयरन काफी अधिक मात्रा में होता है। हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। 
    Image Source : freepik.com

    पालक में आयरन काफी अधिक मात्रा में होता है। हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। 

Next Photo Gallery
X