Friday, April 19, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह खाली पेट पीएं मुनक्का का पानी, पाएं ब्लड प्रेशर सहित इन बीमारियों से निजात

मुनक्का में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स एवं एन्टी ऑक्सीडेण्ट्स जैसे विटामिन ई एवं सेलेनियम की बहुलता होती है। दिनभर में 5 से ज्यादा मुनक्का नहीं खाने चाहिए। मुनक्का का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारें में।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: August 21, 2018 11:17 IST
Black Raisins - India TV Hindi
Black Raisins

हेल्थ डेस्क: मुनक्का के आपने कई फायदों के बारें में सुना होगा  एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि मुनक्का का पानी पीने से आपको इसके कई हैरान करने वाले फायदे होते हैं। मुनक्का को आयुर्वेद में एक महान औषधि माना गया है। इसे आयुर्वेद में द्राक्षा कहा जाता है और प्रसिद्ध शक्तिवर्धक टॉनिक द्राक्षासव इसी बड़ी दाख यानी मुनक्का से बनता है। आयुर्वेद में मुनक्का को गले संबंधी रोगो, पेट के रोग, खून की कमी, कमज़ोरी आदि की सर्वश्रेष्ठ औषधि माना गया है। इसकी तासीर गर्म होती है। ये कई रोगों की दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए इसका औषधि में विशेष स्थान माना जाता है।

मुनक्का में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स एवं एन्टी ऑक्सीडेण्ट्स जैसे विटामिन ई एवं सेलेनियम की बहुलता होती है। इसकी तासीर बहुत ही गर्म होती है। इसलिए दिनभर में 5 से ज्यादा मुनक्का नहीं खाने चाहिए। मुनक्का का पानी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसके साथ ही कई गंभीर रोगों से बचाव करता है। जानिए इसका फायदों के बारें में। साथ ही जानें कैसे बनाएं मुनक्का का पानी। (रोजाना खाएं भीगा चना और हर तरह की शारीरिक कमजोरी से पाएं छुटकारा )

ऐसे बनाएं मुनक्का का पानी

मुनक्के को आप दूध में भिगाकर भी खा सकते हैं और इसको पानी में भिगाकर भी खा सकते हैं।

रात को सोने से पहले 5 मुनक्का अच्छी तरह धोकर एक गिलास पानी में भिगा दें। दूसरे दिन सुबह पानी में फूले हुए मुनक्कों को छानकर अलग कर लें। ब्रश करने के बाद खाली पेट मुनक्के के पानी को पी लें। 15 मिनट बाद भीगे हुए मुनक्कों को भी खा लें।

मुनक्का का पानी पीने के फायदे

हीमोग्लोबिन लेवल को करें ठीक

मुनक्का में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। नियमित रुप से इसका सेवन करने से आपको शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ेगी। इसके साथ ही एनीमिया से भी निजात मिलेगा। (World Mosquito Day: मच्छर के काटने से मलेरिया ही नहीं बल्कि हो सकती है ये जानलेवा बीमारियां, जानें लक्षण)

हड्डियों को रखें मजबूत
मुनक्का में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसका नियमित रुप से सेवन करने से आपको गठिया और आर्थराइटिस जैस बीमारियों से बचाव होचा है।

बुखार के साथ-साथ बचाएं इंफेक्शन से
मुनक्के में मौजूद पॉलीफेनोलिक फीटन्यूट्रिएंट्स को एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है। इसमें एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो बुखार के खतरे को कम करने में मदद करता है और बैक्‍टीरिया को मारता है।

Blood Pressure

Blood Pressure

ब्लड प्रेशर और दिल को रखें फिट
रोजाना मुनक्का का पानी के साथ 2 कली लहसुन की लें। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा। साथ ही दिल संबंधी बीमारियों से बचाव होगा।  

पाचन को रखें ठीक
मुनक्के का रोजाना सेवन करने से आपरा पाचन तंत्र सही रहेगा। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके पेट को लैक्सटिव प्रबाव देता है। जो कि आपको कब्ज से निजात दिलाता है। इसके साथ ही यह शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकाल देता है।

बाल झड़ने से रोके
मुनक्का में भरपूर  मात्रा में आयरन के साथ-साथ ऐसे न्यूट्रियंस पाएं जाते है। जो कि आपको ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है। जिससे कि आपके बाल मजबूत होते है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी भी आपके बालों को झड़ने से रोकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement