A
Hindi News हेल्थ जानें तुलसी को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात

जानें तुलसी को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात

तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा।

 जानें तुलसी को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी न- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/LJJOY5   जानें तुलसी को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही,  इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात  

हिंदू संस्कृति में तुलसी बेहद पवित्र पौधा में से एक माना जाता है। इसी कारण ये आसानी से हर आंगन में मिल जाता है। जहां एक ओर रोजाना तुलसी की पूजा की जाती है वहीं दूसरी ओर इसका सेवन करना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।  इसे आयुर्वेद में महत्वपूर्ण औषधि मानी जाती है। तुलसी की पत्तियों को एंटी-बायोटिक माना जाता है। जिसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। जानिए तुलसी का सेवन करने के बेहतरीन फायदे और खाने का सही तरीका। 

तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसमें मुख्य रुप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, क्लोरोफिल पाया जाता है। इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है।

डायबिटीज के अलावा कई और बीमारियों में फायदा करता है तेजपत्ता, जानकर तुरंत करेंगे इस्तेमाल

तुलसी सेवन करने का सही तरीका

तुलसी का पूरा पौधा औषधिय गुणों से भरपूर होता है। आमतौर पर इसके पत्तियों का सेवन ज्यादा किया जाता है। लेकिन एसके बीज और फूल भी काफी कारगर है। आप तुलसी को सीधा चबा सकते हैं या फिर चाय में डाल सकते हैं।  आप चाहे तो तुलसी की पत्तियों को सुखाकर इसे स्टोर कर लें। इसके अलावा आप मार्केट में उपलब्ध तुलसी अर्क, तुलसी के कैप्सूल, तुलसी क्वाथ, टैबलेट का भी सेवन कर सकते हैं।

ये आयुर्वेदिक काढ़ा करेगा कोरोना से लड़ने में मदद, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का सिंपल तरीका

Image Source : instagram/toughinlife  जानें तुलसी को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही,  इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात  

तुलसी खाने की सही मात्रा

आमतौर पर तुलसी का सेवन हर कोई कर सकता है। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित है और तुलसी का सेवन करना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।

  • तुलसी का पाउडर ले रहे हैं तो 1-3 ग्राम ही लें।
  • स्वरस ले रहे हैं तो  5-10 मिली
  • तुलसी अर्क ले रहे हैं तो  0.5-1 ग्राम ही लें।
  • क्वाथ चूर्ण का सेवन करना हैं तो   2 ग्राम या  फिर डॉक्टर की सलाह से लें। 

तुलसी खाने के होने वाले स्वास्थ्य लाभ

दिमाग करें तेज
अगर आप अपने याददाश्त को तेज करना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी की 4-5 पत्तियों का सेवन करें।

सिरदर्द में फायदेमंद
अधिक तनाव या फिर काम करने के कारण सिर में दर्द होने लगता है। ऐसे में तुलसी काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इसके लिए तुलसी के तेल की 1-2 बूंद डाल लें। 

जानिए दालचीनी को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों से दिलाएंगी निजात

दांत में दर्द
अगर आप हमेशा दांतों के दर्द से परेशान रहते हैं तो इसके लिए तुलसी की पत्तियों को काली मिर्च के साथ पीस लें और इसकी गोली बना दांतों के नीचे दबा लें। इसके आपको लाभ मिलेगा। 

Image Source : instagran/pachamamaterramedica  जानें तुलसी को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही,  इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात  

सर्दी-जुकाम
सर्दी जुकाम या फिर गले में खराश से समस्या से परेशान हैं तो तुलसी के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर इससे कुल्ला करें। इससे आपको थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा। 

डायरिया
गलत खानपान के कारण अधिकतर लोगों को डायरिया , पेट में मरोड़ की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में तुलसी कारगार साबित हो सकती है। इसके लिए तुलसी की 10-11 पत्तियां में 1 ग्राम जीरा डालकर पीस लें। इसके बाद इसे शहद में मिलाकर खा लें। 

पथरी की समस्या के लिए
पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुलसी का सेवन करें। इसके लिए रोजाान 1-2 तुलसी की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ खाएं।

इम्यूनिटी बढ़ाने में करें मदद
तुलसी का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी तेजी से इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसे संक्रामक बीमारियों से आसानी से बच जाते हैं। 

मलेरिया में लाभकारी
घर में तुलसी का पौधा लगाने से मलेरिया वाले मच्छर दूर रहते हैं। इसके अलावा अगर मलेरिया से छुटकारा पाने के लिए दिन में तीन बार तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पिएं। 

टाइफाइड
अगर आप टाइफाइ़ड से पीड़ित है तो इसके लिए 20-21 तुलसी की पत्तियां, 10 काली मिर्च डालकर काढ़ा बना लें और इसका सेवन दिन में 3 बार करें। इससे आपको टाइफाइड में आए बुखार से छुटकारा मिलेगा।  इसके अलावा तुलसी अर्क भी कारगर साबित होगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

जामुन का फल ही नहीं पत्तियां भी हैं औषधि गुणों से भरपूर, डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों में कारगर

जानिए गिलोय को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो बस करें खाली पेट इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन, फिर देखें कमाल

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

Latest Health News