1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. जामुन का फल ही नहीं पत्तियां भी हैं औषधि गुणों से भरपूर, डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों में कारगर

जामुन का फल ही नहीं पत्तियां भी हैं औषधि गुणों से भरपूर, डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों में कारगर

जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन्स. आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेड जैसे गुण पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। जानिए जामुन खाने के बेहतरीन लाभों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 19, 2020 17:03 IST
- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SWADKICHUTKI जामुन खाने के स्वास्थ्य लाभ

गर्मियों के मौसम में जामुन आसानी से मिल जाता है। यह एक मौसमी फल है। वहीं आयुर्वेद के अनुसार जामुन डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे कारगर औषधि मानी जाती है। इसकगा सेवन करके आप एसिडिटी जैसी समस्या से छुटकारा पाने के साथ चेहरे, आंखों, दांत, किडनी आदि के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

जामुन में भरपूर मात्रा में  विटामिन्स. आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेड जैसे गुण पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। जानिए जामुन खाने के बेहतरीन लाभों के बारे में। 

जानिए एलोवेरा को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ मिलेगा इस बीमारियों से निजात

जामुन के फायदे

जामुन के फायदे

 जामुन खाने के बेहतरीन लाभ

पिंपल से दिलाएं निजात

जामुन या इसकी पत्तियों का रस प्रभावित स्किन पर लगाने से लाभ मिलता है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो स्किन से ऑयल आने से रोकता है। 

दांतों की मजबूती के लिए

अगर आप अधिकतर दांतों संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो इसके लिए जामुन के पत्तों को जलाकर राख बना लें। इसके बाद इसे दांतों और मसूड़ों में लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। इसके अलावा अगर आपको पयरिया की समस्या हैं तो फलों का रस निकाल कर इसलसे कुल्ला करें। 

जानिए गिलोय को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

उल्टी

अगर आप उल्टी से काफी ज्यादा परेशान हैं  तो इसके पत्ते कारगर साबित हो सकते हैं। इसके लिए आम और जामुन के कोमल पत्तों को लेकर 400 एमएल पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। जब ये एक चौथाई बचे तो गैंस बंद करके इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसका सेवन करें। 

किडनी में स्टोन

  • अगर आप किडनी के स्टोन से परेशान हैं तो जामुन का सेवन करें। इससे आपका स्टोन आसानी से गलकर बाहर निकल जाएगा। 
  • फलों के अलावा इसकी पत्तियों का भी सेवन कर सकते हैं इसके लिए 10-12 जामुन के कोमल पत्तों में 2-3 काली मिर्च डालकर पीस लें। इसका सेवन सुबह-शाम कर लें। ऐसा करने से यूरीन से आसानी से स्टोन कट-कट कर बार निकल जाएगा।

जामुन खाने के स्वास्थ्य लाभ

जामुन खाने के स्वास्थ्य लाभ

डायबिटीज

  • करेला का पाउडर, मेथी पाउडर , नीम,  चिरैता और जामुन की गुठली का पाउडर को ग्राइंडर में अच्छी तरह से पीस लें। इससके बाद इसका सेवन करें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपका ब्लड शुगर नॉर्मल हो गया है।  
  • आप चाहे तो सिर्फ जामुन की गुठली का पाउडर बनाकर खा सकते हैं। दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें।
  • बड़े आकार के जामुन के फलों को धूप में सुखा कर इसका पाउडर बना लें। दिन में 3 बार 10 से 20 ग्राम सेवन करें। इससे ब्लड शुगर में फायदा मिलेगा। 

दही और दूध के साथ कभी न करें इन चीजों का सेवन, पेट में बन जाएगा जहर

गठिया

अगर हमेशा आप गठिया के दर्द से परेशान रहते हैं तो जामुन की जड़ काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इसके लिए जामुन की जड़ को उबालकर इसे पीस लें। इसके बाद इसे जोड़ों पर रगड़ने से  आपको लाभ मिलेगा। 

कैसे करें जामुन का इस्तेमाल

आयुर्वेद के अनुसार जामुन का सेवन एक सिमित मात्रा में करना चाहिए। नहीं तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए जामुन का रस 10-20 मिली, जामुन का पाउडर 3-5 ग्राम- और जामुन का काढ़ा 50-100 मिली ही पिएं।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो बस करें खाली पेट इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन, फिर देखें कमाल

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

कोरोना वायरस के 15 लक्षण, इनमें से दस भी दिखें तो तुरंत करवाएं कोरोना टेस्ट

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। जामुन का फल ही नहीं पत्तियां भी हैं औषधि गुणों से भरपूर, डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों में कारगर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X