A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उपेंद्र कुशवाहा को मिली Y+ कैटेगरी की सुरक्षा, नीतीश से बगावत के बाद केंद्र सरकार मेहरबान?

उपेंद्र कुशवाहा को मिली Y+ कैटेगरी की सुरक्षा, नीतीश से बगावत के बाद केंद्र सरकार मेहरबान?

IB की तरफ से ये जानकारी दी गई थी कि उपेंद्र कुशवाहा पर हमले किए जा सकते हैं, जिसके बाद अब केंद्र सरकार की तरफ से उन्हें Y प्लस सिक्योरिटी दी गई है। वहीं, JDU से अलग होने के बाद उपेंद्र कुशवाहा को लेकर कई तरह की अटकलें लग रही हैं।

upendra kushwaha- India TV Hindi Image Source : PTI उपेंद्र कुशवाहा

नई दिल्ली: जेडीयू से अलग होकर अपनी नई पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल (RLJD) बनाने वाले उपेंद्र कुशवाहा को अब केंद्र सरकार की तरफ से Y+ श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने अपने स्तर पर आदेश जारी कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय ने कुशवाहा को Y+कैटेगरी की यह सुरक्षा IB रिपोर्ट के आधार पर दी है। वहीं, JDU से अलग होने के बाद उपेंद्र कुशवाहा को लेकर कई तरह की अटकलें लग रही हैं।

कुशवाहा को क्यों दी गई सुरक्षा?
दरअसल, IB की तरफ से ये जानकारी दी गई थी कि उपेंद्र कुशवाहा पर हमले किए जा सकते हैं, जिसके बाद अब केंद्र सरकार की तरफ से उन्हें Y प्लस सिक्योरिटी दी गई है। जेडीयू छोड़ने के कुछ दिन पहले ही आरा के पास एक कार्यक्रम से लौटने के दौरान उपेंद्र कुशवाहा की गाड़ियों के काफिले पर पथराव हुआ था।

कैसा होगा कुशवाहा का सुरक्षा घेरा?
अभी कुछ दिन पहले ही Y प्लस की सिक्योरिटी चिराग पासवान और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) पार्टी के संस्थापक मुकेश सहनी को भी दी गई है। Y प्लस श्रेणी की सुरक्षा के तहत 11 सुरक्षाकर्मी मिलते हैं। इनमें 1 कमांडो और 2 पीएसओ भी शामिल होते है। 11 में से पांच स्टेटिक पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए संबंधित वीआईपी के घर और उसके आसपास रहते हैं।

नीतीश से अनबन के बाद बनाई थी नई पार्टी
उपेंद्र कुशवाहा ने बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी नेता नीतीश कुमार के साथ कई दिनों तक चली अनबन के बाद पिछले महीने ही एक नई पार्टी बनाई थी। कुशवाहा ने नीतीश पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा था कि वे रास्ता भटक गए हैं। कुशवाहा ने कहा कि नीतीश कुमार आज अपने दम पर कार्रवाई करने में असमर्थ हैं क्योंकि उन्होंने कभी उत्तराधिकारी बनाने का प्रयास नहीं किया। अगर नीतीश कुमार ने उत्तराधिकारी चुना होता तो उन्हें इधर-उधर देखने की जरूरत नहीं होती। नीतीश कुमार 2-4 लोगों के कहने पर ही अपने फैसले लेते हैं।

यह भी पढ़ें-

केंद्र की ओर से दी जाती है कई तरह की सुरक्षा
बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रावधानों के अनुसार VVIP और अन्य क्षेत्र के लोगों को कई अलग-अलग तरह की कैटेगरी की सुरक्षा दी जाती है। भारत में स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप (SPG) की सुरक्षा सबसे बड़ी होती है इसमें कम से कम 52 सुरक्षाकर्मी होते हैं। इस कैटेगरी की सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री को दी जाती है। इसके बाद अन्य वीआईपी के लिए चार X, Y, Y+, Z और Z+ सुरक्षा मिलती है। जेड प्लस की सुरक्षा वीवीआईपी को दी जाती है. इसके अलावा संभावित खतरे का अनुमान होने पर वीआईपी या बड़े नेताओं को Z या Y+ सुरक्षा दी जाती है।

Latest India News