A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों को हेल्दी, लंबे और घने बनाने के लिए बस ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

बालों को हेल्दी, लंबे और घने बनाने के लिए बस ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

नारियल तेल में एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन्स पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करते हैं। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

बालों को हेल्दी, लंबे और घने बनाने के लिए बस ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेग- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ALISHA_LONG_HAIR_WORLD बालों को हेल्दी, लंबे और घने बनाने के लिए बस ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति बालों संबंधी कई समस्याओं से परेशान है। प्रदूषण, अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना या फिर खराब दिनचर्या के कारण स्किन के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ रहा है। बालों की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण ड्रैंडफ, रुखापन, दोमुंहे बाल, असमय सफेद होना, तेजी से बालों का झड़ना आदि शामिल है। बालों को कम हो जाने के कारण आपका लुक भी खराब हो जाता है। ऐसे में हम कई तरह के उपायों को अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो नारियल तेल का इस्तेमाल करके लंबे घने और काले बाल पा सकते हैं।

नारियल तेल में एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन्स पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा यह ड्रैंडफ, रुखापन से भी निजात दिला देते है। नारियल तेल का इस्तेमाल बालों में विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। जानिए इनके बारे में।

क्या आपको पता है अपना 'स्किन टाइप', जानिए इस आसान तरीके से तुंरत

नारियल और कैस्टल ऑयल
4 चम्मच नारियल तेल में 1 चम्मच कैस्टल ऑयल डालकर हल्का गुनगुना कर लें। इसे गुनगुना ही बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाए। रातभर लगा रहने के बाद दूसरे दिन बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी चरह से धो लें। इसे सप्ताह में 2 बार यूज करे।

नारियल तेल और प्याज
3 चम्मच नारियल तेल में 3 चम्मच प्याज तका रस और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। इसके बाद इसे स्कैल्प में लगाकर अच्छी तरह से धीरे-धीरे मसाज करे। करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद बालों को धो लें। इससे आपके बाल हेल्दी होने के साथ बढ़ेंगे साथ ही हेयर फॉल से निजात मिलेगा।

सर्दियों में ज्यादा क्रीम के इस्तेमाल से चेहरे हो गया है काला तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पाएं ग्लोइंग चेहरा

नारियल तेल और दही
2 चम्मच दही, 1 चम्मच नारियल तेल और 3 चम्मच प्याज का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें, करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद इसे धो लें। सप्ताह में करीब 2 बार ऐसा करे।

नारियल तेल और करी पत्ता
3 चम्मच नारियल तेल गर्म करे और इसमें थोड़ी सी करी पत्ती डाल दें। इसके बाद इसे छानकर किसी बोतल में स्टोर कर लें। सप्ताह में 2 बार इस तेल को बालों की स्कैल्प में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। इसके बाद अच्छे से शैंपू से धो लें।

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से पाना चाहते हैं छुटकारा, ट्राई करें ये टिप्स

बालों को रखना है हेल्दी तो ध्यान रखें ये बातें

  • रोजाना अलसी और बादाम का सेवन करे।
  • रोजाना शीर्षासन, सर्वांगासन, हलासन आदि योगासन करे।
  • केमिकल युक्त प्रोडक्ट और इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करे
  • रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं
  • आंवला जूस का सेवन लाभाकारी
  • सर्दियों में गर्म पानी के बजाय नॉर्मल पानी से बालों को धोएं।
  • बालों को सुखाने के लिए तौलिया का इस्तेमाल करे।

Latest Lifestyle News