1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से पाना चाहते हैं छुटकारा, ट्राई करें ये टिप्स

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से पाना चाहते हैं छुटकारा, आजमाएं ये टिप्स

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के टिप्स बताएंगे जिसे आजमाकर रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 11, 2021 21:33 IST
winter skin care tips- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DR.PRENASIKKA winter skin care tips

सर्दियां आते ही चेहरे के अलावा हाथ और पैर की स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। कई बार तो ऐसा होता है कि अपने चेहरे को छुएं तो खुदरा सा महसूस होता है। यहां तक कि कई लोगों की त्वचा पर रैशेज भी पड़ने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको सर्दियों में त्वचा की देखभाल के टिप्स बताएंगे जिसे आजमाकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने के अलावा इन परेशानियों से भी छुटकारा पा सकते हैं। 

ठंड में स्किन को चमकदार बनाने लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, दिखेगा गजब का असर

1. सर्दियां आते ही आप चेहरे या फिर हाथ पैर पर स्क्रब बिल्कुल ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे त्वचा के पोर्स तो खुल जाएंगे लेकिन आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाएगी। लेकिन अगर आपकी स्किन सर्दियों में भी तेलीय रहती है तो आप स्क्रब का यूज कर सकते हैं। 

2. नारियल का तेल ना केवल बालों के लिए अच्छा होता है बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप सर्दियों में रूखी और बेजान स्किन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। खास बात है कि आप नारियल के तेल को चेहरे के साथ-साथ अपनी बॉडी पर भी लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन का रूखापन दूर हो जाएगा। 

3. कई लोग गर्मियों में तो सनसक्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्दियां आते ही इसका इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि अब इसकी जरूरत नहीं है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो ना करें। दरअसल, सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लोग धूप में खड़े होना पसंद करते हैं ताकि उन्हें ठंड से राहत मिल सके। ज्यादा देर धूप में खड़े रहने से भी स्किन पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आप सनस्क्रीन का यूज इस मौसम में भी करेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा। 

4. ठंड से बचने के लिए हम लोग गर्म कपड़े पहनने हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि त्वचा की नमी बरकरार रहे। इसके लिए आप अपनी त्वचा पर कोई चिकनी चीज जरूर लगाएं ताकि आपकी स्किन की नमी बरकरार रहे और वो रूखी होने से बच जाए।

5. सर्दियों में आप ग्लिसरीन, नींबू और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाकर एक शीशी में रख लें। रोजाना इस मिश्रण को सोने से पहले अपने चेहरे और बॉडी पर जरूर लगाएं। सुबह उठकर गुनगुने पानी से नहा लें। ऐसा करने से भी त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment