1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. ठंड में स्किन को चमकदार बनाने लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, दिखेगा गजब का असर

ठंड में स्किन को चमकदार बनाने लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, दिखेगा गजब का असर

सर्दियों में घर बैठे ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 04, 2021 22:50 IST
coconut oil- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ORGANICEARTHCY coconut oil

ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा लोग जिस चीज को लेकर परेशान रहते हैं वो है स्किन। इस मौसम में लोग पार्लर जाने से तो कतराते ही है साथ ही स्किन का रूखापन और गायब होती शाइन उनकी इस परेशानी को और भी बढ़ा देती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड की वजह से त्वचा रूखी और बेजान लगने लगती है जिसका सीधा असर ये होता है कि आपकी चमकती हुई स्किन डल होने लगती है। ऐसे में सर्दियों में घर बैठे ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। 

चेहरे पर लगाएं शहद

शहद को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही ये त्वचा के लिए भी बेहतरीन होता है। शहद में अगर आप जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं तो स्किन मुलायम हो जाएगी। इसके साथ ही त्वचा पर निखार लाने का काम भी करेगी।

सर्दियों में कैसे पाएं निखरी त्वचा, जानिए शहनाज़ हुसैन की विंटर स्किनकेयर टिप्स

एलोवेरा का करें इस्तेमाल
एलोवेरा को स्किन के लिए बेहतरीन माना जाता है। अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान लग रही है तो चेहरे पर एलोवेरा का जेल लगाएं। साथ ही हल्के हाथ से मसाज करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

टमाटर भी लाएगा स्किन में निखार
ठंड में बाजार में टमाटर की भरमार होती है। टमाटर सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के अलावा चेहरे पर निखार लाने का काम भी करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो स्किन को पोषण प्रदान करते हैं। इसके लिए बस आप टमाटर के रस को चेहरे पर लगाएं। इसे तब तक चेहरे पर लगा रहने दें जब तक ये सूख ना जाएं। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

नारियल तेल
नारियल तेल भी ठंड के मौसम में स्किन के लिए बेहतरीन होता है। बस इस बात का ख्याल रखें कि नारियल तेल शुद्ध हो। सोने से पहले रोजाना नारियल तेल से चेहरे की मसाज करें। इससे दाग धब्बे चेहरे से गायब हो जाएंगे और स्किन मुलायम होने के साथ साथ ग्लोइंग भी हो जाएगी। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment