1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. क्या आपको पता है अपना 'स्किन टाइप', जानिए इस आसान तरीके से तुंरत

क्या आपको पता है अपना 'स्किन टाइप', जानिए इस आसान तरीके से तुंरत

जानिए आपकी स्किन किस टाइप की है। जिससे आप सही प्रोडक्ट इस्तेमाल करके बेदाग निखरा हुआ चेहरा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 15, 2021 11:45 IST
क्या आपको पता है अपना 'स्किन टाइप', जानिए इस आसान तरीके से तुंरत - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSY MISSY क्या आपको पता है अपना 'स्किन टाइप', जानिए इस आसान तरीके से तुंरत 

आज के समय भागदौड़ भरी लाइफ के बीच हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम अपनी स्किन का ठीक ढंग से ख्याल रख पाए। जिसके कारण कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम तरह-तरह से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार फायदा करने के बजाय ये स्किन के लिए खतरनाक साबित हो जाते है। दरअसल कई लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बात का पता ही नहीं होता है कि आखिर उनकी स्किन टाइप किस तरह की है। स्किन कई तरह की होती है। इसका मतलब आपकी स्किन का कलर नहीं बल्कि स्किन किस तरह की है वह बताता है। नॉर्मल स्किन, ड्राई स्किन सहित कई तरह की स्किन होती है। इस आर्टिकल में जानिए आपकी स्किन किस टाइप की है। जिससे आप सही प्रोडक्ट लगाकर बेदाग निखरी स्किन पा सके। 

नार्मल स्किन

नॉर्मल स्किन सॉफ्ट मखमली होती है। जिसमें किसी बकिसी भा तरह का पिंपल, एक्ने या स्किन संबंधी समस्या नहीं होती है। नॉर्मल स्किन बहुत संवेदनशील नहीं होगी। आम तौर पर सभी प्रकार के प्रोडक्ट आपकी स्किन को सूट करते हैं।

कोरोना नियमों के साथ दिल्ली में फिर खुलेंगे स्पा, अगर आप जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

ड्राई स्किन
ड्राई स्किन में हमेशा जकड़न का अहसास होता है। इसके साथ ही क्रैकिंग, स्किन रैश, जलन, खुजली, त्वचा में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपकी स्किन का टाइप सूखा है तो आपके हाथ, पैर, कोहनी और खोपड़ी अत्यधिक ड्राई हो जाएंगे।

ड्राई स्किन कई कारणों से हो सकती है। जन्मजात , हार्मोन, उम्र, मौसम का परिवर्तन, पराबैंगनी किरणों के अलावा दवाओं का सेवन करने के कारण ऐसी स्किन हो सकती है।

ऑयली स्किन
अगर ऑयल  टी-ज़ोन से बाहर निकलता है तो आपकी स्किन ऑयली हो जाती है। टी-ज़ोन माथे, नाक और ठोड़ी को इंडीकेट करता है। खुले छिद्र, ब्लैकहेड्स, मुंहासे हो सकते हैं। यदि आप किसी प्रो़डक्ट का  इस्तेमाल करते और 30 मिनट के बाद  आपको चिपचिपा महसूस होता है।  ऐसे में मान लें कि आपकी त्वचाऑयली है। पसीना और तेल त्वचा को बहुत थका हुआ बना देता है। इसलिए यदि चेहरे पर थकान का आभास होता है तो इसे जल्द से जल्द धो ले।  इससे आपको लाभ मिलेगा।

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सेंसिटिव स्किन

संवेदनशील त्वचा के लक्षण तब होते हैं जब त्वचा बहुत खुरदरी हो जाती है या त्वचा पर दाने, मुंहासे, लाल धब्बे, चकत्ते, एलर्जी या त्वचा की अन्य समस्याएं हो जाती हैं। इस स्थिति में त्वचा टाइट और सूखी हो जाती है।  इस तरह की स्किन का खास ख्याल रखना होता है। किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X