1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सर्दियों में होंठ फटने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ठंग के मौसम में होंठ फटने की समस्या आम है। चेहरे के मुकाबले हमारे होंठों की स्किन ज्यादा मुलायम होती है। इसलिए विंटर्स में होंठों का खास ख्याल रखना पड़ता है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: January 09, 2021 19:12 IST
DRY LIPS - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GLAMMA_INC DRY LIPS 

मुलायम होंठ चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। होंठों की नमी को बरकरार रखने के लिए इनका ख्याल रखना जरूरी है। खासकर सर्दियों में फटे होंठ की समस्या आम होती है। होंठ फटने के और भी कारण हो सकते हैं जैसे होंठ चबाने की आदत भी इसका एक कारण  है। वक्त रहते इन पर ध्यान न देने की वजह से कई बार होंठ इतने फट जाते हैं कि उनसे खून तक निकलने लगता है। लेकिन आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे आसान घरेलू अपाय जिससे आप इस पेरशानी से निजात पा सकें। 

COCONUT OIL
Image Source : INSTAGRAM/#COCONUTOIL
COCONUT OIL 

 
अप्लाई करें नारियल का तेल 

फटे होंठों पर नारियल का तेल लगाने से आपके होंठ नरम बने रहते हैं। नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। इस वजह से इसका उपयोग फटे होंठों के घरेलू उपाय के रूप में सालों से लोग करते आ रहे हैं। यह फटे होंठों को मॉइस्चराइज करने के साथ ही उस पर हुए घाव को भी कम करने में मदद कर सकता है। 

सर्दियों में बेहद फायदेमंद है रागी का सेवन, जानें ये 4 बड़े लाभ!

पेट्रोलियम जेली और शहद के पेस्ट लगाएं 

शहद में कई गुण होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और घाव भरने वाली हीलिंग पावर है, जो होंठ फटने के कारण होने वाले घाव को भरने का काम कर सकता है। त्वचा की खोई हुई नमी को वापस लाने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा पेट्रोलियम जेली को भी होंठ पर लगाना चाहिए। यह रूखे होंठों को नमी देकर उन्हें मुलायम बनाए रख सकती है। शहद और वैसलीन को मिलाकर फटे होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी और नरम बने रहते हैं। 

LIP SCRUB

Image Source : INSTAGRAM/MIZZICOSMETICS
LIP SCRUB

डेड स्किन हटाता है शुगर स्क्रब 

चीनी बेहतरीन एक्सफोलिएटर होती है, जो फटे होंठों की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकती है। इससे स्क्रब करने से होंठ की रूखी व परतदार त्वचा से छुटकारा मिल सकता है। इसमें शहद मिक्स करके लगाने से त्वचा मुलायम बनी रहती है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें मौजूद ओलिक एसिड त्वचा के अंदर पहुंचकर उसे नम बनाए रखने में सहायता कर सकता है। इन तीनों को मिलाकर बनाया गया स्क्रब होंठ फटने के घरेलू उपाय के रूप में बेहतरीन काम करता है।

स्ट्रॉबेरी में छिपा है सेहत का खजाना, वजन घटाने से स्ट्रेस कम करने तक, जानिए इसके अनेक लाभ

होंठों को नम रखता है बादाम का तेल

बादाम के तेल में एमोलिएंट गुण होता है, जो त्वचा को अंदर तक नमी को पहुंचाकर होंठों को कोमल बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही बादाम तेल में त्वचा की रंगत निखारने की क्षमता होती है, जो गहरे काले होंठों को गुलाबी बना सकता है।

TURMERIC

Image Source : INSTAGRAM/ELYONSPICES
TURMERIC

फटे होंठ को हील करती है हल्दी  

होंठ फटने की समस्या बढ़ने पर होंठों की परत से खून निकलने और घाव बनने लग जाते हैं। ऐसे में होंठ फटने के घरेलू उपाय करने के लिए हल्दी का उपयोग किया जा सकता है। इसमें वूंड हीलिंग गुण होता है, जो घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। इसके अलावा, मलाई का क्रीमी टेक्स्चर होंठों को मुलायम बनाने में मदद कर सकता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment