A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य रूसी की समस्या हैं परेशान तो ऐसे करें केला और सेब का सिरका का यूज, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

रूसी की समस्या हैं परेशान तो ऐसे करें केला और सेब का सिरका का यूज, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

रूसी की समस्या एक फंगल इफेक्शन हैं जो मालासेजिया नामक यीस्ट के जमा हो जाने के कारण फैल जाती है। अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो कई कई इफेक्शन का कारण भी बन जाती हैं।

<p>रूसी की समस्या हैं...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM रूसी की समस्या हैं परेशान तो ऐसे करें केला और सेब का सिरका का यूज, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या होना एक आम समस्या है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। रूसी की समस्या एक फंगल इफेक्शन हैं जो मालासेजिया नामक यीस्ट के जमा हो जाने के कारण फैल जाती है। अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो कई कई इफेक्शन का कारण भी बन जाती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम विभिन्न तरीके के शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

केला और सेब के सिरका से बना ये हेयर मास्क रूसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज हैं। जहां केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो  ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। वहीं सेर का सिरका को फंगस और जर्म्स को मारने वाले गुण पाए जाते हैं। जो आसानी से डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है। जानिए इसका कैसे करे इस्तेमाल। 

करी पत्ते का बालों में इस तरह इस्तेमाल पाएं काले लंबे और घने बाल, सिर के फंगल इंफेक्शन से भी मिलेगा छुटकारा

ऐसे बनाएं हेयर मास्क

 2 कप एप्पल साइडर विनेगर में एक केला मैश करके अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। अब हल्के हाथों से मसाज कर लें। इसके बाद   इसे 20-30  मिनट तक सूखने दें और फिर अपने बालों को सामान्य पानी और शैंपू से धो लें।

अन्य खबरों के लिए करे क्लिक

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं एलोवेरा से बना ये सीरम, दूसरे दिन ही पाएं कमाल का निखार

लंबे, काले और चमकदार बालों के लिए मेथी को यूं करे इस्तेमाल, झड़ते बालों से भी मिलेगा छुटकारा

हेयर कलर को बालों पर लंबे वक्त तक टिकाए रहने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, जल्दी नहीं लगाना पड़ेगा दोबारा

दोमुंहे और डैमेज बालों की समस्या झट से दूर कर देंगे ये 3 घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें ट्राई

Latest Lifestyle News