Friday, March 29, 2024
Advertisement

लंबे, काले और चमकदार बालों के लिए मेथी को यूं करे इस्तेमाल, झड़ते बालों से भी मिलेगा छुटकारा

बालों का झड़ना कम करके मेथी बालों को तेजी से लंबा करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह बालों को रेशमी और मजबूत बनाता है। जानिए बालों में किस तरह मेथी का इस्तेमाल

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 05, 2020 7:36 IST
बालों में यूं करे मेथी की इस्तेमाल, methi for hair- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSY MISSY बालों में यूं करे मेथी की इस्तेमाल

मेथी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल बालों की देखभाल में हर उम्र में किया जात सकता है। मेथी का इस्चेमाल करके आप बालों संबंदी हर तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।  बालों का झड़ना कम करके मेथी बालों को तेजी से लंबा करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह बालों को रेशमी और मजबूत बनाता है।  जानिए बालों में किस तरह मेथी का इस्तेमाल कर पाए सकते है लंबे घंने और काले बाल।

मेथी में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं।

बालों में यूं करे मेथी का इस्तेमाल

सबसे पहले 3 बड़े चम्मच मेथी को आधा कप गुनगुने पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दें। अब सुबह पानी को अलग कर लें और मेथी को अलग कर दें।

मेथी हेयर पैक

मेथी को ब्लैंड करके पेस्ट बना लें। फिर इसमें 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। आपका हेयर पैक तैयार है। अब इस पैक को प्री-शैंपू किए हुए बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को सामान्य पानी से अच्छी तरह से साफ करें। सप्ताह में 1 दिन इस हेयर पैक का उपयोग जरूर करे।

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के साथ स्किन निखारने में मदद करेगा नारियल तेल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

मेथी कंडीशनर

जिस पानी में आपने मेथी को भिगोया था। वह कंडीशनर के रूप में काम आ सकता है। इस पानी को स्प्रे बोतल में स्टोर करके फ्रिज में रखा जा सकता है और 7 दिनों के लिए उपयोग किया जा सकता है। शैंपू करने के बाद, इस पानी को बालों पर एक नैचुरल कंडीशनर की तरह स्प्रे करें। 5 मिनट तक गुनगुने पानी से धो लें। 

रातों रात पाएं चेहरे और नाक में पड़े व्हाइटहेड्स से छुटकारा, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मेथी का तेल
2 बड़े चम्मच मेथी पाउडर, आधा कप नारियल तेल, 2 बड़े चम्मच अरंडी का तेल और 2 विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं और एक बोतल भर लें। इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 दिन बालों पर करें। नहाने से पहले इसे लगाए और इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू  कर लें। इस तेल को 1 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

टमाटर का यूं इस्तेमाल कर पाएं दमकता चेहरा, झाइयों के साथ पिंपल हो जाएंगे गायब

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement