A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चेहरे पर लगाएं ये दो चीज और पाएं पिंपल से हमेशा के लिए छुटकारा

चेहरे पर लगाएं ये दो चीज और पाएं पिंपल से हमेशा के लिए छुटकारा

चेहरे पर पिंपल आ जाए तो अपने लुक को लेकर परेशान हो जाते है, लेकिन इस घरेलू उपाय को अपनाकर इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

पिंपल से निजात पाने का घरेलू उपाय- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ZDRAVAPOKOZKA पिंपल से निजात पाने का घरेलू उपाय

चेहरे पर पिंपल निकलना एक ऐसी समस्या है जिसके कारण हमारे पूरे चेहरे का लुक बिगड़ जाता है। आमतौर पर पिंपल की समस्या टीनएज में होती है, क्योंकि इस उम्र में तेजी से हार्मोनल बदलाव होते हैं। लेकिन कई बार ये समस्या कब्ज, तनाव, स्किन बैक्टीरिया, पीसीओडी या फिर दवाओं का साइड इफेक्ट के कारण भी हो सकते हैं। 

पिंपल को छिपाने के लिए हम चेहरे पर अधिक मात्रा में फाउंडेशन का इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपका चेहरा और ज्यादा खराब हो सकता है। ऐसे में आप कुछ तरीके अपनाएं ये तो आसानी से नैचुरल तरीके से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

एलोवेरा के साथ ये चार चीजें मिलाकर बनाएं एंटी एजिंग फेस क्रीम, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी जवां

शहद और हल्दी

शहद और हल्दी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से आप पिंपल की समस्या से निजात पाने के साथ-साथ जवां स्किन पा सकते हैं। आपको बता दें कि हल्दी में एंटिसेप्किट और एंटी-बैक्टीरियल गुए पाए जाते है। वहीं शहद की बात करें तो इसमें  विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम के अलावा एंटी बैक्टीरियल और माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करती है।

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो रोजाना 10 मिनट करें 'पृथ्वी मुद्रा', बिना पैसे खर्च किए दूर हो जाएगी समस्या

चेहरे पर ऐसे लगाएं

एक बाउल में  हल्दी और शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे साफ और सूखे चेहरे पर लगा लें। कम से कम  30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। सप्ताह में कम से कम  बार इसका इस्तेमाल करें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

बालों की मजबूती के लिए गुड़हल के फूल का करें यूं इस्तेमाल, जानिए और शानदार घरेलू उपाय

40 की उम्र के बाद भी चेहरे को जवां बनाए रखेगा विटामिन सी का ये सीरम, जानिए कैसे करें उपयोग

चेहरे की झुर्रियों को चुटकियों में गायब कर देगा सहजन से बना फेस मास्क, यूं बनाएं

दाढ़ी के सफेद बालों से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे काले

Latest Lifestyle News