Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

दाढ़ी के सफेद बालों से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे काले

खराब लाइफस्टाइल, खानपान और मेलानिन हार्मोन की कमी के कारण भी दाढ़ी के बाल सफेद हो जाते हैं। जानिए किन घरेलू उपायों के द्वारा इन्हें कुछ ही दिनों में करें काला।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 09, 2020 18:20 IST
सफेद दाढ़ी को काला करने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RANVEERSINGH सफेद दाढ़ी को काला करने के घरेलू उपाय

आज के समय दाढ़ी का सफेद होना एक आम समस्या है। खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान, अनुवाांशिक कारण और पोषक तत्वों की कमी के कारण दाढ़ी और सिर के बाल सफेद हो जाते है। सफेद बालों को काला करने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, लेकिन आपको बता दें कि इनमें मौजूद केमिकल आपके बालों के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। ऐसे में आप घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आसानी से नैचुरल तरीके से सफेद बाल पा सकते हैं। 

नारियल तेल और दही

सफेद बालों को काला करने के लिए एक बाउल में नारियल तेल और दही डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसे दाढ़ी पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

बालों की मजबूती के लिए गुड़हल के फूल का करें यूं इस्तेमाल, जानिए और शानदार घरेलू उपाय

गाय के दूध से बना मक्खन

दाढ़ी के बालों को काला करने के गाय के दूध का मक्खन काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए रोजाना मक्खन से दाढ़ी-मूंछ की मालिश करें। कुछ ही दिनों मे असर नजर आ जाएगा। 

तिल के बीज

तिल के बीच भी बालों को काले करने में मदद कर सकते है। इसके लिए एक चम्मच तिल के बीज रात को पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें और सफेद बालों में लगाएं। सुख जाने के बाद साफ पानी से धो लें। 

बढ़ती उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवां तो एंटी एजिंग के लिए अपनाएं ये जापानी सीक्रेट

आंवला का पाउडर

रात को आंवला के पाउडर को लोहे का बर्तन में पानी के साथ भिगो दें। सुबह इसे सफेद बालों में लगाएं। सुख जाने के बाद धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा। आप इस उपाय को रोजाना अपना सकते हैं।

आलू और मसूर की दाल 

मसूर की दाल एक घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे और आलू के रस को मिलाकर ग्राइंडर में पीस लें। इसके बाद इसे सफेद बालों में लगाएं। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद बालों को धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

एवोकाडो ऑयल का यूं इस्तेमाल करके पाएं बेमिसाल खूबसूरती, साथ ही जानिए इसके अन्य फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement