Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बढ़ती उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवां तो एंटी एजिंग के लिए अपनाएं ये जापानी सीक्रेट

आपने देखा होगा कि जापानी लड़कियां अपनी स्किन के कारण उम्र से बहुत छोटी लगती हैं। इसके पीछे का राज़ है कुछ घरेलू उपाय। जिन्हें वह अपनाकर खूबसूरती और बेदाग स्किन पाने के साथ-साथ जवां नजर आती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 07, 2020 16:01 IST
Japanese Anti Aging Secrets You may have noticed that Japanese girls look much younger than their ag- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD झुर्रियों से निजात पाने के लिए अपनाएं ये जापानी सीक्रेट

जापानी महिलाएं दुनियाभर में अपनी बेदाग, निखरी और चमकती स्किन के लिए जानी जाती हैं। आपने देखा होगा कि जापानी लड़कियां अपनी स्किन के कारण उम्र से बहुत छोटी लगती हैं। इसके पीछे का रहस्य कुछ घरेलू उपाय। जिन्हें वह अपनाकर खूबसूरती और बेदाग स्किन पाने के साथ-साथ जवां नजर आती हैं। अगर आप भी 40 साल की उम्र में झाईयों, झुर्रियों से परेशान नहीं होना चाहते हैं तो जरूर अपनाएं यह  बेहतरीन फेसमास्क। 

सीवुड फेशियल मास्क

सीवुड में से गुण पाएं जाते हैं जो आपकी स्किन का कसाव करने के साथ-साथ हाइड्रेट और जवां रखते हैं। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए एक चौथाई कप सीवुड पाउडर, गुनगुना पानी, 1 चम्मच जैतून का तेल और की कुछ बूँदें एसेंशियल ऑयल। एक बाउल में इन सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम एक बार इस फेसमास्क का इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा। 

चावल के आटे के इस फेसपैक में छिपा है आपके निखरे चेहरे का राज, बस यूं करें इस्तेमाल

ग्रीन टी मास्क

ग्रीन टी के फायदे के बारे में सभी जानते हैं। ग्रीन टी पीने से स्किन डिटॉक्स होती है और लंबे समय तक आपको जवां बनाए रखती है। अगर आपको ग्रीन टी पीना पसंद नहीं है, तो आप इसका फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। आपको बता दें कि ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो स्किन कोहाइड्रेट, उम्रदराज और मुंहासों से मुक्त रखते हैं। इस फेस मास्क के लिए  एक बाउल में 2 बड़े चम्मच ग्रीन टी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद और थोड़ा गुनगुना पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। जब ये सुख जाए तो साफ पानी से चेहरे को धो लें। 

स्‍किन से मुंहासे और एक्ने को दूर करने के लिए यूं करें जीरे के पानी का इस्तेमाल, चेहरा हो जाएगा बेदाग

चावल का पानी

चावल का पानी स्किन को चिकना, टोनअप, पोषण और त्वचा की स्थिति विकसित करने में मदद करता है। चावल का पानी सभी प्रकार की स्किन पर सूट करता है। सप्ताह में एक बार मास्क के रूप में इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार और त्वचा में निखार आता है। चावल के पानी के लिए, 1 कप चावल को 10 मिनट के लिए पानी में भिगोएं। जब चावल का पानी सफेद हो जाए, तो चावल को पानी से अलग कर दें। अब इस पानी को स्प्रे बोतल में भर लें और दिन में कई बार या एक बार चेहरे पर स्प्रे करें। आप चाहे तो कॉटन पैड की मदद से भी इस पानी को लगा सकते हैं। आप इस चावल के पानी को 1 सप्ताह तक फ्रिज में रख सकते हैं।

सप्ताह में 2 बार बालों में ऐसे लगाएं मेथी के पानी, दोमुंहे और डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

कैमेलिया ऑयल

कैमेलिया तेल में ओलिक एसिड, विटामिन ए, बी, डी और ई और साथ ही ओमेगा 3,6,9 होता हैं जो स्किन के साथ-साथ बालों को पूरी तरह से मॉइस्चराइज कर सकता हैं। जापानी लड़कियां इस तेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर, डबल क्लींजिंग और मॉइस्चराइजर के रूप में सदियों से करती आ रही हैं। आप चाहे तो आप भी इसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement