A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सर्दियों में बेदाग और जवां से स्किन पाने के लिए लगाएं ये होममेड फेसमास्क

सर्दियों में बेदाग और जवां से स्किन पाने के लिए लगाएं ये होममेड फेसमास्क

आप खूबसूरत स्किन पाने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहे तो घर पर ही रहकर फेसपैक बनाकर खूबसूरत स्किन के साथ स्किन संबंधी समस्या से निजात पा सकते है।

सर्दियों में स्क्रिन सेंसटिव हो जाती है। कम पानी पीने और गर्म पानी से नहाने की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। जिसके कारण होंठ और एड़ियां फटने की समस्या के अलावा बालों संबंधी समस्या जैसे ड्रैंडफ, बालों का झड़ना जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते है।

स्वामी रामदेव के अनुसार आप खूबसूरत स्किन पाने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहे तो घर पर ही रहकर फेसपैक बनाकर खूबसूरत स्किन के साथ स्किन संबंधी समस्या से निजात पा सकते है। जानिए स्वामी रामदेव से खूबसूरती स्किन के साथ-साथ पिंपल, झाईयां, झुर्रियां जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

सर्दियों में स्किन हो गई है बेजान, स्वामी रामदेव से जानिए सिर से पैर तक सुंदरता पाने के आसान टिप्स

सर्दियों में ब्यूटी प्रॉब्लम

  • ड्राई स्किन
  • रूखा चेहरा
  • फटी एड़ियां
  • फटे होंठ
  • डैंड्रफ
  • बालों का झड़ना

जवां स्किन पाने के लिए होममेड फेसपैक

गुलाब फेसमास्क

एक बाउल में 1 चम्मच गुलाब की पंखुडियों का पेस्ट, 2-3 चम्मच कच्चा दूध और थोड़ा सा शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

एंटी एजिंग लेप
एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एलोवेरा जैल और 1 चम्मच नीम की पत्तियों का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे साफ चेहरे पर गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें।

चेहरे पर इस तरह लगाएं दालचीनी और शहद, पिंपल से छुटकारा पाने के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन

पोर्स की समस्या
अगर आप चेहरे पर पड़े अधिक पोर्स  की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो इसके लिए खीरा, पका पपीता, पका केला, नीम की पत्तियां, बादाम, चिरौंजी, खीरा और बेसन मिला कर अच्छी तरह से लेप बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें।

चेहरे पर इंफेक्शन
कई लोगों को अधिकतर चेहरे पर इंफेक्शन होता रहता है। इसके लिए आप हल्दी, एलोवेरा, नीम, मेथी, कपूर  और चावल के आटे को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगा लें। सुख जाने के बाद साफ पानी से धो लें।

ठंड के मौसम में नहीं चाहते हैं बेजान, रूखे बाल तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

पिंपल की समस्या
लिवर, किडनी के फंक्शन ठीक ढंग से न होना, पित्त का बढ़ जाना, हार्मोंस इंबैलेंस, पानी कम पीना, स्ट्रेस लेना आदि के कारण पिंपल की समस्या होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कांति लेप और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करे। 2 चम्मच कांतिलेप में एलोवेरा जैल या दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके साफ चेहरे पर लगा लें। करीब 10-15 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

Latest Lifestyle News