Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ठंड के मौसम में नहीं चाहते हैं बेजान, रूखे बाल तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ बहुत कॉमन परेशानी बन जाती है। इस विंटर के सीजन में अपने बालों की देखभाल नियमित तौर पर करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 23, 2020 13:05 IST
ठंड के मौसम में नहीं चाहते हैं बेजान, रूखे बाल तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM ठंड के मौसम में नहीं चाहते हैं बेजान, रूखे बाल तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

सर्दियों के मौसम में कई शारीरिक और मानसिक रूप से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जहां एक ओर स्किन ड्राई और बेजान सी हो जाती है वहीं दूसरी ओर हमारे बालों की चमक गायब होने के साथ की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसको साथ ही अधिक मात्रा में बाल गिरने लगते हैं।  सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ बहुत कॉमन परेशानी बन जाती है। इस विंटर के सीजन में अपने बालों की देखभाल नियमित तौर पर करें। इसके साथ ही कई बार हम ऐसी गलतियां भी कर देते हैं जिससे हमारे बाल ज्यादा बेकार हो जाते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ बातों के बारे में जिन्हें सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल न करें तो बेहतर है।

गर्म पानी

ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोने से आपके बालों की नमी चली जाती है। इसके साथ ही वह कमजोर हो जाते है। इसलिए सर्दियों के मौसम में कभी भी गर्म पानी से बालों  को न धोएं। इसके बदले आप ठंडे पानी में इतना गर्म पानी मिलाएं कि वह नॉर्मल हो जाए। फिर आप हेयरवॉश करे।

सर्दियों में रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये होममेड क्रीम, मॉश्चराइज के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन

गर्म एक्ससेरीज का करे कम इस्तेमाल
आज के समय में हम टेक्नोलॉजी में इतना ज्यादा निर्भर हो गए हैं कि हर एक चीज परफेक्ट करने के लिए इनका इस्तेमाल करते है। जब बालों की बात आती हैं तो उन्हें विभिन्न तरह की स्टाइल देने के लिए स्टेटनर, हेयर डायर आदि का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आपके बाल अधिक खराब हो जाते है।

तेल से मालिश करें
बालों को मॉश्चराइज और मजबूत बनने के लिए जरूरी हैं कि आप अपने बालों में मालिश जरूर करे। इससे आपके बाल हेल्दी रहने के साथ-साथ लंबे, काले और घने होगे। इसलिए सप्ताह में 1-2 बार सरसों, नारियल या फिर बादाम तेल से जरूर मालिश करें।

Winter Skin Care: सर्दियों में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, रूखी और बेजान स्किन से मिलेगा छुटकारा

बालों को अच्छी तरह से कंडीशन करें
बालों को कंडीशनर लगाने से आपके बाल सिल्की रहने के साथ-साथ मॉश्चरइज रहते हैं। इसके साथ ही आपके बाल उलझेंगे नहीं। इसलिए बाल धोते वक्त कंडीशनर का जरूर इस्तेमाल करे।  

संतरा ही नहीं इसके छिलके के हैं कमाल के फायदे, रूप निखारने से लेकर दाग धब्बों से पाएं छुटकारा

बालों को रोज धोने से बचें
सर्दियों में 1-2 बार ही सप्ताह में बाल धोएं। रोजाना बाल धोने से आपकी बाल कमजोर होने के सथ-सथ हमेशा नमी में रहेंगे। जिससे आपको सर्दी-जुकाम भी हो सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement