Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी ये बातें...

ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी ये बातें कहीं आप इन्हें सच तो नहीं मानते?, जानें 5 मिथक

ह कैंसर को लेकर गलत धारणा के कारण हम हम छोटी सी बीमारी को भी ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी समझ लेते है। आइए जानते है ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े ऐसे कुछ मिथक जिसके बारें में आप हमेशा गलत सोचते है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 29 Apr 2019, 13:27:36 IST

हेल्थ डेस्क: भारत में तेजी से महिलाओं को स्तन कैंसन (Breast Cancer) की समस्या हो रही है। इसी कारण इंडिया में कैंसर से होने वाली मौतों में एक ब्रेस्ट कैंसर भी बड़ा कारण है। कई बार इसके बारें में उचित जानकारी न होने के कारण कम गलत इलाज कराते रहते है। जो कि बाद में जानलेना साबित होता है। इसी तरह कैंसर को लेकर गलत धारणा के कारण हम हम छोटी सी बीमारी को भी ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी समझ लेते है। आइए जानते है ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े ऐसे कुछ मिथक जिसके बारें में आप हमेशा गलत सोचते है।

अनुवांशिक कारण
कई लोगों के दिमाग में यह सोच बैठ जाती है कि अगर फैमिली में किसी को ब्रेस्ट कैंसर हो गया है तो आप सोचती है कि शायद आप भी इसके शिकार हो सकते है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसे मामले सिर्फ 13 फीसदी ही देखे गए है। इसका मुख्य कारण आपकी लाइफस्टाइल भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें- ब्रेस्ट कैंसर से हर साल हो रही है करीब डेढ़ लाख लोगों की अकाल मौंत, ऐसे करें खुद का बचाव

डियोड्रेंट के इस्तेमाल से ब्रेस्ट कैंसर
कई लोग सोचते है कि डियोड्रेंट के कारण भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। जो कि बिल्कुल गलत धारणा है। हम इस बात को मानते है कि इसमें ऐसे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि स्किन के लिए खतरनाक हो सकते है।

पहले कई शोध सामने आए है। जिसमें इस बात को कहा गया है कि डियोड्रेंट का इस्तेमाल करने से ब्रेस्ट कैंसर होता है। लेकिन इस बात पर अभी तक कोई वैज्ञानिक पुष्टि नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें- Ovarian Cancer: जानें ओवेरियन कैंसर के लक्षण, कारण के साथ-साथ ट्रिटमेंट के बारें में सबकुछ

हेल्दी लाइफस्टाइल के कारण नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर
कई महिलाओं और पुरुष यहीं सोचते है कि मैं हमेशा हेल्दी खाना लेती हूं। कभी एल्कोहॉल या फिर सिगरेट का सेवन नहीं करती हूं तो मुझे ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी नहीं होगी। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। लेकिन ऐसी आदतों को अपनाकर 50 फीसदी तक इस समस्या से खुद को बचा सकती है।

ब्रेस्ट में गांठ यानी कैंसर
कई लोगों की यही धारणा होती है कि अगर ब्रेस्ट में गांठ है तो इसका मतलब है कि ब्रेस्ट कैंसर है। जबकि जरुरी नहीं है कि ऐसा हो। आप अन्य लक्षणों को भी ध्यान दे सकते है। इससे आपको आसानी से पता चल जाएगा।   

ये भी पढ़ें- जानें आखिर क्या है दूध पीने का सही समय, जिससे मिलेंगे बेहतरीन लाभ

पुरुषों नहीं होते है ब्रेस्ट कैंसर का शिकार
कई लोग सोचते है कि यह केवल महिलाओं को ही होता है। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस बीमारी के शिकार पुरुष भी होते है। पुरुषों के सीने उभरें हुए नहीं होते है लेकिन उनके भी ब्रेस्ट टिश्यू होते है। इसलिए उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है।

ये भी पढ़ें-

शोध में हुआ खुलासा, इस 'नशे' का सेवन करने से तेजी से घटता है वजन!

शरीर में दिख रहें इन संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकता है लीवर कैंसर साथ ही जानें कारण और ट्रिटमेंट

रोजाना करें 'ड्रैगन फल' का सेवन और पाएं कैंसर, ब्लड शुगर सहित इन खतरनाक बीमारियों से दिलाएं निजात

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन