Friday, April 19, 2024
Advertisement

जानें आखिर क्या है दूध पीने का सही समय, जिससे मिलेंगे बेहतरीन लाभ

कई लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाते है कि आखिर किस समय दूध का सेवन करना बेहतर होगा। कई लोग ब्रेकफास्ट के समय इसका सेवन करते है तो कुछ लोग सोने से पहले इसका सेवन करते है। जानें क्या है दूध पीने का सही समय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 01, 2021 11:36 IST
Milk Timing- India TV Hindi
Milk Timing

हेल्थ डेस्क: कई तत्वों से भरपूर दूध हमारी शरीर के लिए सबसे अच्छा पोषक तत्व माना जाता है। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ फैट, कार्बोहाइड्रेट के साथ ही कई विटामिन और मिनरल जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम भी होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है।

अक्सर हम अपने बच्चे या खुद भी दूध दूध पीने के लिए जोर देते है। बच्चों के लिए बढ़ती उम्र के साथ दूध पीना बहुत ही जरुरी है। लेकिन इसी बीच कई लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाते है कि आखिर किस समय दूध का सेवन करना बेहतर होगा। कई लोग ब्रेकफास्ट के समय इसका सेवन करते है तो कुछ लोग सोने से पहले इसका सेवन करते है।

आयुर्वेद रात में दूध पीने को प्राथमिकता देता है। जानें आखिर क्या है दूध पीने का सही समय।

रात को दूध पीना

आमतौर पर रात को दूध पीने के बेहतरीन फायदे होते है। रात को दूध पीना सबसे अच्‍छा माना जाता है क्‍योंकि इससे शरीर की दिन भर की थकान मिटती है और नींद अच्‍छी आती है। इसके अलावा दूध में पाया जाने वाला में ट्रीप्‍टोफन नामक अमीनो एसिड की मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे कि आपको अच्छी नींद आती है। इसके अलावा मांसपेशियों और हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है।

सुबह के समय दूध का सेवन
अगर आप सुबह के समय दूध सेवन करते है तो यह भी बेहतर है। इससे आपको दिनभर की एनर्जी मिलेगी।

दोपहर में दूध का सेवन
बुजुर्गों के लिए दूध का सेवन इस टाइम करना सबसे अच्छा माना जाता है।

शाम के समय दूध का सेवन
अगर आप शाम के समय दूध का सेवन करते है तो इससे आपकी आंखों के लिए अच्छा माना जाता है।

क्या आप भी अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी में करते है प्लास्टिक चीजों का यूज, अगर हां तो पढ़ लें ये जरुरी खबर

सुबह नाश्ता न करना और देर रात में भोजन हानिकारक: रिपोर्ट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement