A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ मुठ्ठीभर बादाम खाने से कैंसर सहित इन बीमारियों से रखेगा दूर

मुठ्ठीभर बादाम खाने से कैंसर सहित इन बीमारियों से रखेगा दूर

मुठ्ठीभर बादाम रोजाना खाने से लोगों में दिल के रोगों का खतरा करीब 30 फीसद तक कम हो जाता है। इससे 15 फीसद कैंसर का खतरा और 22 फीसद समय से पहले मौत का खतरा कम होता है। जानिए बादाम खाने के फायदों के बारें में...

almond - India TV Hindi almond

हेल्थ डेस्क: अगर आपको बादाम खाना पसंद है तो आप इसे रात को भिगों देते होगे और दूसरे दिन इसका छिलका हटाकर सेवन करते होगे। क्योंकि माना जाता है कि ऐसे खाने से ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। बादाम अपने असीम स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। और सबसे ज्यादा यह याद्दाशत को बढने में मदद के लिए जाना जाता है।

ये भी पढ़े-

बादाम आवश्यक विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। लेकिन इन सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए, बादाम को खाने से पहले रात में भिगोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टैनीन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है।

रोजाना करीब 20 ग्राम बादाम के सेवन से दिल के रोग और कैंसर सहित कई तरह की बीमारियों से बचाता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।

शोध में कहा गया है कि मुठ्ठीभर बादाम रोजाना खाने से लोगों में दिल के रोगों का खतरा करीब 30 फीसद तक कम हो जाता है। इससे 15 फीसद कैंसर का खतरा और 22 फीसद समय से पहले मौत का खतरा कम होता है।

शोध में कागजी बादाम, अखरोट और मूंगफली जैसी फलियों को शामिल किया गया।

शोध का परिणाम पत्रिका 'बीएमसी मेडिसिन' में प्रकाशित किया गया है।

शोधपत्र के सह लेखक डगफिन अयूने (लंदन स्थित इंपीरियल कॉलेज से संबद्ध) ने कहा कि विभिन्न किस्मों के बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।"

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News