A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना खाली पेट करें एक कली लहसुन का सेवन और पाएं इन गंभीर बीमारियों से निजात

रोजाना खाली पेट करें एक कली लहसुन का सेवन और पाएं इन गंभीर बीमारियों से निजात

लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। जानिए रोजाना खाली पेट इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

garlic- India TV Hindi garlic

हेल्थ डेस्क: लहसुन का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के रुप में किया जाता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि इसके खाने से आपको स्वास्थ्य संबंधी कितने फायदे मिल रहे है। लहसुन की एक कली हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाती है।

आयुर्वेद में लहसुन के लिए कहा जाता है कि इसके सेवन से आप जवान बने रहेगे। साथ ही यह कई बीमारियों से जैसे कि बवासीर, कब्ज, कान का दर्द, ब्लड प्रेशर, भूख बढाने आदि में किया जाता है।

लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। जानिए रोजाना खाली पेट इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

अगर हो पैरो में झनझनाहट
अगर आपके पैरों में रोजाना किसी न किसी तरीके से झनझनाहट होती है, तो इसका सेवन करेँ। इसमें पाया जाने वाला कार्बोज, प्रोटनी, वसा आदि तत्व इस समस्या से आसानी से निजात दिला देते है।
 
इम्यूनिटी सिस्टम करें स्ट्रांग
इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जिसक सेवन करने से शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम तेजी से काम करना लगता है। साथ ही असंतुलित कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर देता है। जिससे आपको कोई भी बीमारी नहीं होती।

दांत दर्द से दिलाएं निजात
इसमें एन्टीबैक्टिरीअल और दर्दनिवारक गुण दांत के दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए इसका एक कली पीसकर दांत के दर्द के जगह पर लगा दें।

श्वसन तंत्र को करें मजबूत
इसका सेवन करने से अस्थमा, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि से निजात और बचाव होता है।

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल
अगर आप लहसुन का सेवन काली पेट करेंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News