Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन गंभीर बीमारियों का इलाज छिपा है बासी रोटी में

घरों में जब भी बासी रोटियों को हम देखते हैं तो नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते है इसके हैरान कर देने वाले फायदें।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 27, 2017 13:56 IST
चपाती- India TV Hindi
चपाती

हेल्थ डेस्क: घरों में जब भी बासी रोटियों को हम देखते हैं तो नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं। लेकिन जब आपको इसके फायदें के बारे में पता चलेगा तो आप बासी रोटी देखकर मुंह नहीं बनाएंगे बल्कि इसे खाने के लिए दौड़ेंगे। तो चलिए आज आपको बताते हैं बासी रोटी खाने के फायदें। जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। बासी रोटी खाने के फायदें से पहले जानते है चावल के मुकाबले रोटी में क्या फायदें हैं। 

रोटी में हाई प्रोटीन पाई जाती है। चावल के मुकाबले इसमें पोषक तत्व ज्यादा होता है। रोटी में चावल की तुलना में ज्याद प्रोटीन और फाइबर होता है। एक रोटी में 71 कैलोरी, 3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट और 15 ग्राम कार्बोहाईड्रेट होता है।

ब्लडप्रेशर

आपको ब्लडफेशर है तो बासी रोटी खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले रोज सुबह ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खानी होगी। ऐसा करने से आपका बढ़ा हुआ ब्लडप्रेशर कम हो जाएगा।

गैस प्रॉब्लम
लंबे समय तक भूखा रहने की वजह से अगर आपको भी गैस या एसिडिसी की समस्या झेलनी पड़ती है तो सुबह बासी रोटी दुध के साथ खा लें, आपको गैस की प्रॉब्‍लम नहीं होगी। इस एसिडिटी से ही आपको तनाव और शुगर जैसी बिमारी का सामना करना पड़ता है। इसलिए जो लोग बासी रोटी साथ दूध का सेवन करके बाहर निकलते हैं उनका शुगर कंट्रोल में रहता है।

तनाव 
ज्यादातर टाइम आपका पेट खराब रहता है जिसकी वजह से आपको अक्सर तनाव रहता है तो दूध के साथ बासी रोटी खाएं। ऐसा करने से पेट से जुड़ी हर समस्या ठीक हो जाती है।

शुगर
जो लोग बासी रोटी साथ दूध का सेवन करके घर से काम के लिए बाहर निकलते हैं उनका शुगर कंट्रोल में रहता है।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement