A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अब इस सिंपल सर्जरी से भी कंधे के दर्द से पा सकते है निजात: रिसर्च

अब इस सिंपल सर्जरी से भी कंधे के दर्द से पा सकते है निजात: रिसर्च

एक अध्ययन के अनुसार कंधे की चोट के लिए किसी प्लासिबो सर्जरी की तुलना में साधारण सर्जरी से दर्द बहुत ज्यादा कम नहीं होता।

shoulder pain- India TV Hindi shoulder pain

हेल्थ डेस्क: आज के समय में खराब दिनचर्या के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। काम को लेकर दिनभर बैठे रहने से कमर दर्द, पेट संबंधी समस्याओं के साथ-साथ कंधे के दर्द की भी समस्या हो जाती है। जिससे निजात पाने के लिए हम कई उपाय अपनाते है। जिससे कि इस समस्या से निजात मिल जाएं। हाल में ही एक रिसर्च की गई जिसमें ये बात सामने आई कि अगर सिंपल सर्जरी करा ली जाएं तो हमेशा के लिए कंधे के दर्द से निजात पा सकते है।  

लान्सेट पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कंधे की चोट के लिए किसी प्लासिबो सर्जरी की तुलना में साधारण सर्जरी से दर्द बहुत ज्यादा कम नहीं होता।

हालांकि इलाज नहीं होने की तुलना में दोनों में से किसी भी तरह की सर्जरी कंधे के दर्द को कम करने में प्रभावी होती हैं लेकिन इनके असर का अंतर बहुत कम है।

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड में प्रोफेसर एंड्रयू कार ने कहा, ‘‘पिछले तीन दशकों से इस तरह के कंधे के दर्द वाले मरीजों और चिकित्सकों ने यह मानकर इस सर्जरी को स्वीकार किया है कि यह राहत प्रदान करती है और इसके प्रतिकूल प्रभावों का खतरा कम होता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि हमारे अध्ययन में सामने आया कि कोई इलाज नहीं होने की तुलना में सर्जरी क्लीनिकल रूप से बहुत ज्यादा लाभप्रद नहीं हो सकती और प्लासिबो सर्जरी की तुलना में डिकंप्रेसशन सर्जरी का कोई फायदा नहीं है।’’ अध्ययन में ब्रिटेन के 32 अस्पतालों और 51 सर्जनों को शामिल किया गया।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News