A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! आपका च्‍यूइंगम खाने का शौक बन सकता है मौंत का कारण

सावधान! आपका च्‍यूइंगम खाने का शौक बन सकता है मौंत का कारण

एक शोध में ये बात सामने आई कि च्‍यूइंगम खाने से कोलोन कैंसर हो जाता है. जो कि मौंत कारण बनता है। च्‍यूइंगम के साथ-साथ ब्रेड खाने से भी ऐसा होता है। जानिए कैसे...

chewing gum- India TV Hindi chewing gum

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हम जब भी काम में बिजी होते है या फिर नींद आ रही होती है, तो हम च्यूइंगम खा लेते है। जिससे कि आपकी नींद भी गायब हो जाती है। साथ ही आपकी बोरियत भी खत्म हो जाती है। अगर आप भी ऐसा करते है, तो संभल जाएं। इससे आपकी जान भी जा सकती है।

जी हां हाल में हुए एक शोध में ये बात सामने आई कि च्‍यूइंगम  खाने से कोलोन कैंसर हो जाता है. जो कि मौंत कारण बनता है। च्‍यूइंगम के साथ-साथ ब्रेड खाने से भी ऐसा होता है।

इस रिपोर्ट के अनुसार ब्रेड और च्‍यूइंगम में पाया जाने वाला तत्‍व कोलोन कैंसर की वजह बनता है, जिसकी वजह से समय से पहले ही व्‍यक्‍त‍ि की मौत हो सकती है।

नैनोइम्‍पैक्‍ट के जरनल में प्रकाशित इस अध्‍ययन की रिपोर्ट के मुताबिक बिंघमटन यूनविर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह बात बताई कि ब्रेड और च्‍यूइंगम में टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड नाम का तत्‍व पाया जाता है, जो आंत से जुड़ी हुई कोशिकाओं को तोड़ देता है।

जैसे ही कोशिकाएं टूटती है वैसे की आपका पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है। जिसके कारण कई संक्रामक बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड पेट की कोशिकाओं का जाल तोड़कर शरीर के दूसरे हिस्‍सों में भी चला जाता है।

अध्‍ययनकर्ता ग्रेचेन माहलर ने बताया कि च्‍यूइंगम और ब्रेड में पाया जाने वाला टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड ऐसा तत्‍व है, जिसकी धीरे-धीरे लत लग जाती है और इसे खाने वाले व्‍यक्‍त‍ि को बार-बार इसकी क्रेविंग होती है।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News