Monday, April 29, 2024
Advertisement

सावधान! कहीं आप अपने नाखून तो नहीं चबाते, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

नाखून चबाने की आदत के कारण आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पडता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि यह आदत आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेय है। जानिए मुंह से नाखून चबाने से क्या-क्या नुकसान है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 02, 2017 12:34 IST
nail biting- India TV Hindi
nail biting

हेल्थ डेस्क: कई लोगों की आदत होती है कि वह या तो कुछ सोचते है या फिर फ्री होकर अपने नाखून को चबाने लगते है। लेकिन आप जानते है कि आपकी कितनी बीमारियों को दावत दे रहे है। इसके साथ-साथ जिस तरह आपके नाखून बढते है। (पाना है 'राब्ता' स्टार सुशांत राजपूज जैसी बॉडी, तो फॉलो करें ये डाइट चार्ट)

आपके चबाने से वह टिश्यू नष्ट हो जाते है। जिससे आपके नाखून दुबारा नहीं बढ सकते है। इतना ही नहीं कई बार तो इन आदत के कारण आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पडता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि यह आदत आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेय है। जानिए मुंह से नाखून चबाने से क्या-क्या नुकसान है।

  • जब भी आप अपने नाखून को मुंह में डालते है, तो आपकी नाखून की स्किन में लार लग जाती है। लार में मौजूद केमिकल आपकी अंगुलियो की स्किन को खराब कर देती है। जो कि देखने में खराब लगती है। (सिर्फ 10 दिनों में ऐसे पाएं गोल-मटोल गाल)
  • अगर आप बार-बार अपने नाखून खाएंगे, तो आपके दांतों की जड़ो में मौजूद सॉकेट्स ख़राब हो जाते हैं। जिसके कारण आपके दांत टेढ़े हो जाएंगे। यह बात एक शोध में भी साबित हो चुकी है। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ ओर्थोडॉनटिक्स एंड डेंटोफेसियल ओर्थोपेडिक्स में प्रकाशित एक शोध के अनुसार बार बार नाख़ून काटने की आदत की वजह से आपको जिन्जवाइटिस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और नुकसानों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement