A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ बादाम के अलावा इन चीजों का करें सेवन, आएगी अच्छी नींद

बादाम के अलावा इन चीजों का करें सेवन, आएगी अच्छी नींद

अगर आपको आधी रात तक नींद नहीं आती है तो इन आज से ही बादाम के साथ-साथ इन चीजों का सेवन शुरु कर दे...

sleeplessness- India TV Hindi sleeplessness

हेल्थ डेस्क: आज के समय में रात को नींद न आना आम समस्या बन चुकी है। इसका सबसे ज्यादा असर युवाओं पर पड़ रगा है। वह रात को चाहते हुए भी नहीं सो पाते हैं। जिसके कारण उनका दिनभर का काम बाधित होता है। हम चाहे जितना भी थक जाए लेकिन हमे देर रात से पहले नींद न आने की समस्या रहती है। इस समस्या के कारण आप डॉक्टर से सलाह लेते है। इसके साथ ही अपने खानपान में भी थोड़ा ध्यान देते है। जिससे कि आपकी यद दिनचर्या सही हो जाएं।

ये भी पढ़े-

डॉक्टरों के अनुसार माना जाता है कि अगर हमने पूरी नींद न ली, तो हमे कई परेशानियों का सामना करना पडता है। अगर हम पूरी नींद य़ानी कम से कम 6 घंटे की नींद नहीं लेगें तो हमारे शरीर को पूर्ण रुप से आराम नहीं मिलेगा। जो कि अनेक बीमारियों को जन्म देने के साथ-साथ दिनभर थकान चढ़ी रहती है। अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो अपने डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें। जिससे आपको नींद आसानी से आ जाएं। जानिए कौन सी चीजें खाने से आपको जल्दी नींद आएगी।

बादाम
वैसे तो बादाम हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद है। इनका सेवन करने से कई बीमारियों से निजात मिल जता है। अगर आपको अपनी याददाश्त तेज करनी है तो बादाम आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है, लेकिन आप जानते है कि यह आपको अच्छी नींद भी दिला सकता है।। जी हां अगर आपको रात को नींद नहीं आती तो आंखों में नींद लाने के लिए कुछ बादाम खाएं। ये न सिर्फ आपके पेट को आराम देगा बल्कि इसमें मौजूद ट्राईटोफन और मैग्नीशियम दोनों आपके मस्तिष्क को सुकून पहुंचाकर गहरी नींद में मदद करेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और चीजों के बारें में

Latest Lifestyle News