A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ बनाना है इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत, तो करें इन चीजों का सेवन

बनाना है इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत, तो करें इन चीजों का सेवन

अगर आप चाहते है कि आपका मेटाबॉल्जिम बढ़े, तो इसके लिए इन चीजों का सेवन करना शुरु कर दें। जिससे कि आप हर बीमारी से खुद को बचा सकें।

boost metaboslism- India TV Hindi boost metaboslism

हेल्थ डेस्क: मेटाबॉल्जिम हमारी लाइफस्टाइल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके बिना आप हेल्दी नहीं हो सकते है। हेल्दी शरीर पाने के लिए यह मजबूत होना बहुत ही जरुरी है। मेटाबॉल्जिम कम होने से आपका वजन बढाना, थायराइड, पाचन शक्ति में कमी जैसी न जाने कौन-कौन सी बीमारी हो जाती है। इसलिए शरीर में मेटाबॉलिज्म का ठीक होना बहुत ही जरुरी है। इसके लिए ठीक ढंग से खानपान बहुत ही जरुरी है।

ये भी पढ़ें

अगर आप चाहते है कि आपका मेटाबॉल्जिम बढ़े, तो इसके लिए इन चीजों का सेवन करना शुरु कर दें। जिससे कि आप हर बीमारी से खुद को बचा सकें। ओरिफ्लेम इंडिया की पोषण विशेषज्ञ सोनिया नारंग ने ज्यादा प्रयास किए बिना चयापचय सुधारने के लिए आहार में शामिल किए जाने वाले खाद्य पदार्थो के बारे में ये जानकारियां दी है। जानिए...

ग्रीन टी
चयापचय बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसमें कैटेचिन पोलीफेनॉल्स पाई जाती है। इसमें कैलोरी नहीं होती और यह विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन बी युक्त होती है, जो मैगनीज का अच्छा स्रोत होती है। यह भूख को कम करती है और रक्त का थक्का बनने से रोक कर खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करती है। यह दिल की बीमारियों से बचाती है।

एग व्हाइट (अंडे का सफेद हिस्सा)
इसमें अमीनो एसिड होता है जो चयापचय को बढ़ाता है, यह वसा, कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है। यह प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है, उत्तकों का मरम्मत करता है। यह हड्डियों, मांसपेशियों और कोशिकाओं के ब्लॉक को निर्मित करता है। एग व्हाइट में विटामिन बी2 भी होता है जो चयापचय क्रियाओं को बढ़ाने में सहायक होता है।

नींबू
यह एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर है। यह लीवर व शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकाल देता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और चीजों के बारें में

Latest Lifestyle News